-कोऑर्डिनेटर्स और कर्मचारियों की लिस्ट तैयार

-आरयू को पुरानी व्यवस्था का भी सहारा लेना पड़ेगा।

BAREILLY: इलेक्शन के बीच आरयू ने डिग्री कॉलेजेज के मेन एग्जाम्स की कॉपी चेकिंग की तैयारी भी शुरू कर दी है। कार्यकारी रजिस्ट्रार वीएन सिंह ने बताया कि कॉपी चेकिंग के लिए क्0 सेंटर्स बना दिए गए हैं। पांच आरयू के हैं और पांच कॉलेजेज के। इन सेंटर्स पर कोऑर्डिनेटर्स की लिस्ट भी तैयार हो गई है। कॉपी चेकिंग करने वाले टीचर्स की लिस्ट भी फाइनल की जा रही है। कोऑर्डिनेटर्स के साथ सहायक कोऑर्डिनेटर्स और कर्मचारियों की लिस्ट भी फाइनल की जा चुकी है।

लेट शुरू होगी कॉपी चेकिंग

कॉपी चेकिंग की पुख्ता तैयारियों पर आरयू बल तो दे रह है, लेकिन उसे जल्दी शुरू करने को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हुई है। आरयू अप्रैल सेकेंड वीक में कॉपी चेकिंग का काम शुरू करने की बात कह रहा है, लेकिन इलेक्शन की वजह से अधिकांश टीचर्स ड्यूटी में रहेंगे। ऐसे में तीसरे वीक से ही चेकिंग का काम शुरू हो सकने की संभावना है।

मूल्यांकन में आएगी प्रॉब्लम

पहली बार मेन एग्जाम में आरयू ने कोडिंग व्यवस्था लागू की है। ऐसे में बदले हुए प्रोसेस पर मूल्यांकन किया जाएगा। पहले कॉपियों की कोडिंग को बार कोड के माध्यम से डिकोड किया जाएगा। मा‌र्क्स भी ओएमआरशीट पर दिए जाएंगे, लेकिन यह इतना आसान नहीं है। कई ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिनको प्रॉवीजनल रोल नम्बर के आधार पर एग्जाम दिलाया गया। साथ ही सैकड़ों स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिन्होंने कॉपी के ओएमआर शीट को गलत फिल किया है। ऐसे में उनकी कोडिंग तो पहले ही डिकोड हो चुकी है। ऐसे में आरयू को पुरानी व्यवस्था का भी सहारा लेना पड़ेगा।

Posted By: Inextlive