- कैट एग्जाम में 99.99 परसेंटाइल लेकर सास्वत मिश्रा रहे अव्वल

- वहीं अनिरुद्ध दूसरे और सृष्टि अग्रवाल तीसरे स्थान पर

- 16 स्टूडेंट्स को मिला सौ परसेंटाइल

LUCKNOW: देश के प्रसिद्ध प्रबंधन संस्थाओं में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) का रिजल्ट शनिवार को शाम को जारी कर दिया गया। जिसमें सिटी में इंदिरा नगर के रहने वाले सास्वत मिश्रा ने 99.99 परसेंटाइल अव्वल रहे। वहीं दूसरे स्थान पर अनिरूद्ध श्रीवास्तव 99.42 परसेंटाइल व तीसरे स्थान पर सृष्टि अग्रवाल 99.15 परसेंटाइल के हासिल किया। एग्जाम का रिजल्ट www.iimcat.ac.in पर जारी किया गया। कैट एग्जाम में पास हुए स्टूडेंट्स को एडमिशन से पहले इंटरव्यू में शामिल होना होगा। इस बार जारी हुए कैट रिजल्ट में पूरे देश में क्म् स्टूडेंट्स को पूरे सौ परसेंटाइल मिले है। जो कि पिछले साल की तुलना में डबल हैं।

फ्भ्ब् सेंटरों पर आयोजित किया गया था कैट

आईआईएम इंदौर की ओर से यह एग्जाम देश के 99 सिटी के फ्भ्ब् सेंटरों पर आयोजित किया गया था। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए क्9म्9भ्क् कैंडीडेंट्स ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से करीब क् लाख 7भ् हजार कैंडीडेट्स एग्जाम में शामिल हुए थे। कैट का एग्जाम क्म् व ख्ख् नवम्बर को ऑनलाइन आयोजित किया गया था। इस बार कैट के जरिए क्फ् वर्तमान और छह प्रस्तावित आईआईएम के साथ कुछ अन्य बिजनेस स्कूलों में फ्भ्00 से ज्यादा सीटों पर एडमिशन होना है।

कैट पैटर्न में हुए बदलाव से स्टूडेंट्स को हुआ फायदा

इस बार कैट के एग्जाम पैटर्न में काफी बदलाव किया गया था जिस कारण से स्टूडेंट्स को काफी फायदा हुआ है। इस बार नए पैटर्न के अनुसार सेक्शन और टाइम दोनों बदलाव किया गया था। पुराने पैटर्न में स्टूडेंट्स से म्0 सवाल पूछे जाते थे, जिन्हें करने के लिए उन्हें क्ब्0 मिनट का समय दिया जाता था। वहीं इस साल स्टूडेंट्स को सौ सवाल करने थे, जिसको करने के लिए उन्हें क्70 मिनट का समय दिया गया था।

इस बार मैथ्स काफी आसान था

कैट एग्जाम में स्टूडेंट्स से फ्भ् मैथ्स के सवाल पूछे जाते है। जो काफी कठिन होते थे, नॉन इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को इन सवालों को करने में काफी प्रॉब्लम होती थी। पिछले साल की तुलना में इस बार मैथ्स के सवाल काफी आसान आए थे। जिस कारण से नॉन इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को भी काफी फायदा हुआ है। मैथ्स के सवाल आसान होने से स्टूडेंट्स के नम्बर और सवालों के अटेम्पट की संख्या भी बढ़ गई। इस बार स्टूडेंट्स ने 90 सवालों को अटेम्पट तक किया है।

अभी तय नहीं कहां लूंगा एडमिशन

सिटी में अव्वल रहने वाले सास्तव मिश्रा ने बताया कि उन्होंने अभी एडमिशन कहां लेना है यह तय नहीं किया है। सास्वत ने बताया कि आईआईएम अहमदाबाद, बेंगलुरु और कोलकता में एडमिशन पर विचार कर रहा हूं। अनिरूद्ध श्रीवास्तव का कहना है कि कैट का रिजल्ट उम्मीद के हिसाब से रहा है एडमिशन के लिए आईआईएम की ओर से आने वाले बुलावे का इंतजार करूंगा। इसके बाद तय करूगा कहा एडमिशन लिया जाए।

यह है सिटी के होनहार

क्। सास्तव मिश्रा 99.99 परसेंटाइल

ख्। अनिरूद्ध श्रीवास्तव 99.ब्ख् परसेंटाइल

फ्। सृष्टि अग्रवाल 99.क्भ् परसेंटाइल

ब्। उत्कृष त्रिवेदी 98.म्ख् परसेंटाइल

भ्। शिवांनी 98.फ्7 परसेंटाइल

म्। प्रशांत सिंह 98.फ्म् परसेंटाइल

7. मुदित गौड़ 98.फ्क् परसेंटाइल

8. प्रियांशी 98.0क् परसेंटाइल

9. सोनल 97.फ्0 परसेंटाइल

क्0. कार्तिकेय कुमार 97.00 परसेंटाइल

- इस साल पुराने क्फ् आईआईएम के साथ म् नए आईआईएम में भी एडमिशन होगा। स्टूडेंट्स को आईआईएम की ओर से आने वाले कॉल लेटर का वेट करने के बाद एडमिशन पर विचार करे। यह उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा।

आशीष सिन्हा, डायरेक्टर, टाइम संस्था

Posted By: Inextlive