-बीटीसी 2015 थर्ड सेमेस्टर के बैक पेपर पर नहीं हो सका फैसला

-चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे प्रशिक्षु

थर्ड सेमेस्टर का हाल

76700 पंजीकृत प्रशिक्षुओं की संख्या

76607 सेमेस्टर परीक्षा में शामिल प्रशिक्षुओं की संख्या

63574 उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं की संख्या

12770 अनुत्तीर्ण प्रशिक्षुओं की संख्या

260 अपूर्ण रिजल्ट वाले प्रशिक्षुओं की संख्या

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बीटीसी 2015 थर्ड सेमेस्टर के 12770 प्रशिक्षुओं का कॅरियर फिलहाल दांव पर लगा है। बीटीसी 2015 थर्ड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी होने के बाद 12770 प्रशिक्षुओं का बैक पेपर आया था। बैक पेपर में पास होने के बाद ही वह चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हो सकते थे, लेकिन अभी तक उनके बैक पेपर के आयोजन को लेकर कोई भी फैसला नहीं हो सका है। जबकि प्रशिक्षु पिछले करीब एक माह से बैक पेपर कराने की मांग को लेकर लगातार परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पर डटे थे।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से हो जाएंगे बाहर

चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा पहले से प्रस्तावित है। ऐसे में चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा के बाद अगर बैक पेपर का आयोजन कराया जाएगा तो थर्ड सेमेस्टर में बैक पेपर आने वाले प्रशिक्षुओं का जनवरी माह प्रस्तावित में परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजत होने वाली लिखित परीक्षा से बाहर होने की पूरी आशंका है। इससे बड़ी संख्या में प्रशिक्षुओं के कॅरियर पर विराम लग जाएगा। यही कारण से प्रशिक्षु लगातार परीक्षा नियामक से चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा के पूर्व ही थर्ड सेमेस्टर का बैक पेपर कराने की मांग कर रहे हैं। हालांकि इस बारे में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि शासन के निर्देश पर ही परीक्षाओं के तिथियों की घोषणा की जा रही है। शासन का आदेश मिलने के बाद ही बीटीसी 2015 थर्ड सेमेस्टर के बैक पेपर की तिथि की भी घोषणा की जाएगी।

वर्जन

शासन की तरफ से तीन परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। फिलहाल इन्हीं तीन पर फोकस किया जा रहा है। शासन के निर्देश पर बैक पेपर की परीक्षा शुरू होगी।

अनिल भूषण चतुर्वेदी, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी

Posted By: Inextlive