फैक्ट फाइल

-पहली बार यूपी बोर्ड द्वारा उठाया जा रहा है ऐसा कदम

-करीब पांच करोड़ कापियों को तैयार करने का है टारगेट

-आंसर शीट की लाइंस प्रिंट करने में ब्लैक, ब्लू, ग्रीन और रेड कलर होगा यूज

i smart move

-इस बार बोर्ड एग्जाम में अलग-अलग रंग की आंसर शीट होगी यूज

-यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में होगा लागू

prakashmani.tripathi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इस बार स्मार्ट कदम उठाया जा रहा है। इसके तहत 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट में भी बड़ा चेंज किया जा रहा है। इसके तहत दोनों क्लासेस की कॉपियों की लाइनिंग का कलर अलग-अलग रहेगा। इसका फायदा यह होगा कि कॉपियों की अदला-बदली को संभावना खत्म हो जाएगी।

ए, बी कॉपी की लाइनिंग कलर भी अलग

खास बात यह है कि ए और बी कॉपी के अंदर लाइनों का कलर भी चेंज रहेगा। यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन से मंजूरी के बाद यह कदम उठाया जा रहा है। कॉपियों की लाइनिंग का कलर डिफरेंट होने से एग्जाम के बाद कॉपियां बदलने की शिकायत रोकी जा सकेगी।

कोडिंग कॉपियों की कई लेयर पर एंट्री

इस बार बोर्ड की तरफ से प्रत्येक कॉपियों पर कोडिंग की तैयारी है। शासन की मंजूरी मिलने के साथ ही बोर्ड इस बार बोर्ड परीक्षा में इनका प्रयोग करेगा। इस बारे में बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने जानकारी दी। उनके मुताबिक गवर्नमेंट प्रेस से निकलने से लेकर जिलों में डीआईओएस ऑफिस और फिर परीक्षा केन्द्रों पर कॉपियों में दर्ज कोड की इंट्री का प्लान है। इससे एक भी कॉपी गायब होने की संभावना खत्म हो सकेगी। साथ ही कॉपियों का रिकार्ड रखने में भी मदद मिलेगी।

------------

बॉक्स

सेंटर पर यूज कापियों का डेटा होगा अपलोड

प्रस्ताव में इस बात पर भी जोर है कि परीक्षा केन्द्रों पर भी सुरक्षा इंतजाम तगड़े हों। साथ ही प्रत्येक परीक्षा के बाद संबंधित केन्द्र व्यवस्थापक उस दिन बोर्ड परीक्षा में यूज कॉपियों की डिटेल और उनका कोड बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करे। इससे किसी भी प्रकार का फर्जीवाड़ा रोका जा सकेगा। साथ ही जिलों में डीआईओएस ऑफिस में भी कोडिंग कापियों का रजिस्टर में रिकार्ड रखा जाए। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास होगी।

वर्जन

नकल पर नकेल कसने के लिए बोर्ड की तरफ से कदम उठाया जा रहा है। कोडिंग कॉपियों में इस बार ए और बी कॉपियों में चार अलग-अलग रंग की लाइनों का प्रयोग होगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive