-क्रास्थवेट ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की लैब अपडेट करने के लिए स्कूल प्रबंधन उठाता है विशेष कदम

-लैब में बच्चों की सुविधा के लिए उपलब्ध है सभी जरूरी सामान

फैक्ट फाइल

426 है हाईस्कूल में साइंस स्टूडेंट्स की संख्या

220 11वीं में साइंस स्टूडेंट्स की संख्या

226 12वीं में साइंस स्टूडेंट्स की कुल संख्या

ये हैं विशेषताएं

-एलपीजी कनेक्शन से लैस है साइंस लैब

-केमेस्ट्री लैब में बच्चों के प्रयोग के लिए कुल 25 बर्नर की व्यवस्था है

-लैब में एक साथ कुल 42 स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग प्रैक्टिकल करने की व्यवस्था है

-साइंस के लिए विशेष रूप से स्मार्ट क्लास तैयार करायी गई है

-केमेस्ट्री लैब में स्टूडेंट्स के लिए ब्रांडेड केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है

-लैब की सभी प्रकार की जरूरी रिक्वॉयरमेंट मैनेजमेंट की ओर से समय से उपलब्ध करायी जाती है

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बच्चों को साइंस लैब में बेहतर सुविधाएं देने में अगर स्कूल प्रबंधन थोड़ी सी रुचि दिखाए तो तस्वीर बदलते देर नहीं लगती। क्रास्थवेट ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की ऐसी ही हकीकत है, जो दूसरे स्कूलों को भी प्रेरणा देने वाली है। स्कूल में साइंस के स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए सभी जरूरी सामान स्कूल प्रबंधन की ओर से समय से उपलब्ध कराया जाता है। ताकि लैब में प्रैक्टिकल के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या स्टूडेंट्स और टीचर्स को न हो।

शुरुआत में मांगी जाती है डिमांड

क्रास्थवेट ग‌र्ल्स इंटर कालेज की प्रिंसिपल डॉ। अंजू चतुर्वेदी बताती है कि सेशन की शुरुआत में ही साइंस के टीचर्स से पूरे साल भर के लिए प्रैक्टिकल की डिमांड मांगी जाती है। डिमांड के हिसाब से सामान टीचर्स को मुहैया करा दिया जाता है, ताकि पूरे साल स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके बाद बोर्ड परीक्षा के पहले भी स्कूल प्रबंधन के पास प्रैक्टिकल के लिए जरूरी सामानों की सूची भेजी जाती है, जिसे समय से उपलब्ध करा दिया जाता है।

हफ्ते में दो दिन प्रैक्टिकल का मौका

स्कूल में केमेस्ट्री की लेक्चरर प्रीति कौशल बताती हैं कि उनके यहां साइंस के स्टूडेंट्स की बड़ी संख्या है। पूरे हफ्ते प्रैक्टिकल क्लासेस चलती हैं। प्रत्येक स्टूडेंट्स को दो पीरियड मिलाकर दो दिन का समय प्रैक्टिकल के लिए मिलता है। सभी प्रकार के कैमिकल्स को सबसे बेस्ट ब्रांड के हिसाब से मंगाया जाता है।

25 बर्नर से होती है एलपीजी सप्लाई

लैब में एलपीजी सप्लाई की व्यवस्था भी रखी गई है। प्रत्येक स्टूडेंट्स की जरूरत को देखते हुए लैब में कुल 25 बर्नर लगाए गए है। इनका प्रॉपर एलपीजी कनेक्शन किया गया है। लैब में एक बार में 42 बच्चों को अलग-अलग प्रैक्टिकल करने के लिए व्यवस्था की गई है। साथ ही साइंस के लिए अलग से स्मार्ट क्लास तैयार कराया गया है। जिससे बच्चों को वाईफाई के जरिए बेहतर ढंग से साइंस विषय के बारे में बताया जा सके।

साल के शुरू में ही डिमांड के हिसाब से मैनेजमेंट लैब के लिए सभी जरूरी सामान उपलब्ध करा देता है। इससे पूरे साल प्रैक्टिकल में किसी भी प्रकार की समस्या खड़ी नहीं होती।

-डॉ। अंजू चतुर्वेदी

प्रिंसिपल, क्रास्थवेट ग‌र्ल्स इंटर कालेज

Posted By: Inextlive