ईद आज चप्पे चप्पे पर रहेगी नजर

2019-06-05T06:00:26+05:30

शहर के संवेदनशील 10 थाना क्षेत्रों में दंगा नियंत्रण एक्शन प्लान प्रभावी

बुधवार सुबह 7:45 बजे शाही ईदगाह पर होगी ईद की नमाज

MEERUT। बुधवार को ईद-उल-फितर के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जिले में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के साथ दंगा नियंत्रण एक्शन प्लान लागू किया है। हर जोन और सेक्टर पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती की गई है। प्लान के तहत संवेदनशील क्षेत्रों में सुपर जोनल प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस अधिकारी की भी तैनाती की है। एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा ने बताया कि शहर के संवेदनशील 10 थाना क्षेत्रों में दंगा नियंत्रण एक्शन प्लान को प्रभावी किया जा रहा है। शहर क्षेत्र को जोन और सेक्टर में बांटकर पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती की गई है।

ये है दंगा नियंत्रण एक्शन प्लान

डीएम ने शहर के 10 संवेदनशील थाना क्षेत्रों के लिए विशेष निगरानी के निर्देश दिए हैं.48 चिह्नित प्वाइंट पर पुलिसबल के साथ प्रशासनिक अधिकारी की तैनाती की गई है।

यह हैं संवेदनशील थाने

थानाक्षेत्र जोन सेक्टर

लिसाड़ी गेट 5 15

कोतवाली 3 9

देहलीगेट 2 6

ब्रह्मापुरी 4 12

टीपी नगर 2 2

रेलवे रोड 2 6

सदर बाजार 1 4

लालकुर्ती 1 4

सिविल लाइंस 2 6

नौचंदी 2 6

7:45 बजे होगी ईद की नमाज

नायब शहर काजी हाजी जैनुर राशीदीन ने बताया कि बुधवार सुबह 7:45 बजे शाही ईदगाह पर ईद की नमाज अदा की जाएगी। इसके अलावा शहर में इम्लियान, शाहपीर मस्जिद, कुरैशियान मस्जिद, खंदक बाजार स्थित अहल-ए-हदीस मस्जिद, मनसबिया, नूर नगर स्थित मस्जिद, बाले मियां की मजार, जैदी फार्म स्थित इमली मस्जिद, खैर नगर स्थित हौज वाली मस्जिद आदि स्थानों पर ईद की नमाज अदा की जाएगी।

भारी संख्या में पुलिसबल तैनात

पुलिसबल और पैरा मिलिट्री की तैनाती मंगलवार रात्रि से शहर के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर कर दी गई है। संवेदनशील स्थलों और प्रमुख रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। चीफ फायर अफसर अजय कुमार शर्मा ने बताया कि शहर में 5 फायर टेंडर को तैनात किया गया है। दो ईदगाह पर, 1 बेगमपुल पर, 1 हापुड़ अड्डा पर और एक फायर टेंडर बुढ़ाना गेट पर तैनात रहेगी। कुल 25 फायरकर्मी इन फायर टेंडर पर मुस्तैद रहेंगे।

ईद के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। बड़ी संख्या में पैरा मिलिट्री फोर्सेस के अलावा थाना पुलिस मुस्तैद रहेगी। स्टंटबाजी नहीं होने दी जाएगी। संबंधित थाना क्षेत्रों को इस बाबत कड़े निर्देश दे दिए गए हैं।

डॉ। एएन सिंह, एसपी सिटी, मेरठ

ईदगाह में बम निरोधी दस्ता

ईद की पूर्व संध्या पर मंगलवार को बम निरोधी दस्ते ने नमाज स्थल पर उपकरणों के साथ छानबीन की। लोकल इंटेलीजेंस यूनिट समेत विभिन्न खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय रहीं। शाही ईदगाह पर नमाज के दौरान अकीदतमंदों की खिदमत के लिए कई शिविर लगाए गए।

साफ सफाई में जुटा निगम

नगर स्वास्थ्य अधिकारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि नगर निगम ने मुस्लिम बहुल इलाकों में साफ सफाई के लिए दो टीमों का गठन किया है। खासतौर पर मस्जिदों के आसपास की तुरंत गंदगी हटाई जाएगी। एक टीम सुबह 6 बजे से 12 बजे तथा दूसरी टीम 12 बजे से शाम 6 बजे तक काम करेगी। निगम द्वारा मस्जिदों के आसपास चूना डालकर साफ सफाई व्यवस्था बनाई जाएगी। ईद के अवसर पर नगर निगम की ओर से दो घंटे की अतिरिक्त आपूर्ति की जाएगी। बिजली विभाग ने निर्बाध आपूर्ति देने के निर्देश दिए हैं।

inextlive from Meerut News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.