- सिटी की मस्जिदों और ईदगाहों में पूरी हुई नमाज की तैयारी

- चांद की तस्दीक होते ही मार्केट हुई गुलजार, करोड़ों का हुआ कारोबार

GORAKHPUR: 29वें रमजान की शब ईद के चांद का दीदार हो गया. इसकी तस्दीक रात 8.40 बजे जामा मस्जिद के इमाम अब्दुल जलील मजाहिरी ने चांद कमेटी की मीटिंग के बाद की. बुधवार को ईद का जश्न बड़े ही धूम के साथ मनाया जाएगा. मस्जिदों और ईदगाहों में ईद के लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. सुबह सात बजे से सुबह 10.30 बजे तक सिटी की डिफरेंट मस्जिदों में अलग-अलग वक्त पर ईद की नमाज अदा की जाएगी.

चांद की तस्दीक के बाद मार्केट में उमड़ा हुजूम

सिटी के रेती चौक, उर्दू बाजार, भुआ शहीद, शाहमारूफ, घंटाघर, जाफरा बाजार और गोरखनाथ एरियाज में मार्केट की रौनक कई गुना बढ़ गई. चांद के दीदार के साथ सिटी का नजारा बिल्कुल बदल सा गया, इन एरियाज में मार्केटिंग के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. लोग ईद की शॉपिंग में मशगूल हो गए. कोई अपने घर के लिए जरूरी सामान इकट्ठा करने में लग गया तो कोई ईद मे बनाने के लिए जरूरी सेवइयों और खोवा की खरीदारी में. इस दौरान बड़े आईटम्स की तो कम डिमांड रही, लेकिन लोगों ने जरूरत के छोटे-मोटे आईटम्स की झूम कर खरीदारी की. सबसे ज्यादा इत्र, टोपी, रुमाल जैसे छोटे आइटम्स परचेज किए गए.

करोड़ों की मनी ईद

चांद दिखते ही चारों ओर ईद मुबारक की गूंज थी. सिटी की मार्केट्स में 15 दिन पहले से बिखरी रौनक आखिरी दिन कई गुना और बढ़ गई. सिटी की सभी मार्केट में ईद को लेकर न सिर्फ स्टाइलिश कुर्ते की भरमार थी, बल्कि रिस्ट वॉच से लेकर परफ्यूम, टोपी और जूते जैसे छोटे आइटम्स भी मार्केट में पटे पड़े थे. सिटी की मार्केट में सिर्फ चांद रात के दिन करोड़ों रुपए की खरीदारी की गई. चांद रात होने की वजह से मार्केट पूरी रात गुलजार रही. एक्सपर्ट के मुताबिक, ईद पर देर रात तक करोड़ों का कारोबार हुआ है.

Posted By: Syed Saim Rauf