- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के एक बाल्टी संडे मुहिम में जुटने लगा कारवां

- एक बाल्टी पानी का यूज कर पानी बचाने का संदेश देने में जुट रहे सिटी के लोग

देहरादून, जल संकट से जूझ रहे देश में पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए हर किसी का सहयोग जरूरी है. इसी सहयोग की उम्मीद में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने एक बाल्टी संडे कैंपेन शुरू की है. इस कैंपेन के तहत हर दूनाइट से यही गुजारिश है कि वे हफ्ते में कम से कम संडे के दिन नहाने से लेकर, कार वाशिंग तक अपने जरूरी काम सिर्फ एक बाल्टी पानी से ही निपटाएं और पानी बचाएं. दूनाइट्स ने इस कैंपेन को हाथों-हाथ लिया और इसे कारगर भी बताया. इस कैंपेन को शानदार सपोर्ट मिला और कई दूनाइट्स ने अब से हर संडे को एक बाल्टी पानी की मुहिम जारी रखने की शपथ ली. इतना ही नहीं पानी की बर्बादी रोकने के लिए दूनाइट्स ने अपने-अपने स्तर से और लोगों को भी अवेयर करने की बात कही.

अब एक बाल्टी पानी से वॉश करूंगा कार

संडे के दिन मैं अपनी होंडा सिटी कार खुद वॉश करता हूं. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की एक बाल्टी संडे कैंपेन में शरीक होने के बाद मैंने देखा कि वाकई एक बाल्टी पानी से भी कार वॉश की जा सकती है. इससे पहले ज्यादा पानी यूज होता था. कार वॉशिंग में अक्सर बेवजह पानी की बर्बादी होती है, अगर कार को रोज मेंटेन रखा जाए तो पानी की काफी बर्बादी रोकी जा सकती है. मैं कैंपेन का हिस्सा बनकर खुश हूं.

- अमित गर्ग, बिजनेसमैन

नहाने को एक बाल्टी पानी काफी है

पानी बचाना हर इंसान के लिए जरूरी है. नहाने में लोग अक्सर शावर का यूज करते हैं, इससे पानी की काफी बर्बादी होती है. कई बार पानी का टेप खोलकर लोग नहाते हैं और पानी की वेस्टेज पर ध्यान नहीं देते. जबकि, सिर्फ एक बाल्टी पानी नहाने के लिए पर्याप्त है. मैं अब नहाने के लिए एक बाल्टी पानी ही खर्च करूंगा और परिवार को भी यह बात बताऊंगा.

विपिन, राजपुर रोड

बर्तन धोने में नहीं करूंगी पानी वेस्ट

ये मुहिम पानी बचाने की दिशा में काफी कारगर सिद्ध हो सकती है, अगर मेरी तरह और हाउसवाइव्स भी बर्तन धोने के लिए कम से कम पानी का उपयोग करें. जहां तक एक बाल्टी पानी से बर्तन धोने की बात है तो ये काफी है. इससे ज्यादा पानी यूज करना पानी की बर्बादी ही है. बर्तन धोने के लिए रनिंग वाटर की जगह बाल्टी का इस्तेमाल करें.

- सीमा कुमारी, टीचर, जोगीवाला

वॉशिंग मशीन को ना कहें

घरों में कपड़े धोने के लिए महिलाएं अक्सर वॉशिंग मशीन का यूज करती हैं. वॉशिंग मशीन से काफी पानी वेस्ट हो जाता है. कम से कम हफ्ते में एक दिन संडे को तो वॉशिंग मशीन का यूज रोका जा सकता है. एक बाल्टी संडे कैंपेन इस दिशा में बेहतर प्रयास है. मैं खुद भी महिलाओं को अवेयर करूंगी और अब से संडे के दिन कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन की जगह कम से कम पानी का यूज करूंगी.

वर्षा, हाउसवाइफ,नेहरू कॉलोनी

----------

दून के इन इलाकों में है जल संकट

-मोहनपुर-स्मिथनगर.

-नहरवाली गली.

-अलकनंदा एनक्लेव.

-उम्मेदपुर.

-राघव विहार.

-कृष्णा विहार.

-शक्ति कॉलोनी.

-माजरी माफी.

-मोहकमपुर.

-नवादा.

-हर्रावाला.

-बालावाला.

ट्यूबवेल पर नजर

-दून में कुल ट्यूबवेल- 450

-हैवी ट्यूबवेल-279

-मिनी ट्यूबवेल-171

वाटर लेवल मानसून से पहले

-दून में ग्राउंड वाटर लेवल एवरेज 51.3 मीटर.

-स्टेट में ग्राउंड वाटर लेवल एवरेज 27.18 मीटर.

वाटर लेवल मानसून के बाद

-दून में वाटर लेवल 23.68 मीटर.

-स्टेट में वाटर लेवल 14.68

Posted By: Ravi Pal