क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : हरमू फ्लाईओवर एक पिलर पर बनेगा, इस फ्लाईओवर को बनाने में एक इंच जमीन भी एक्वायर नहीं किया जाएगा. लेकिन ऐसा पिलर हो जो भविष्य में भी ट्रैफिक लोड को सह पाये. शहर में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने ये निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने हरमू व रातू रोड फ्लाईओवर के क्रॉस सेक्शन पर रॉडिक कंपनी का प्रेजेंटेशन भी देखा.

ताकि ट्रैफिक स्मूद रहे

नगर विकास विभाग की ओर से जुड़को को एनएचएआई और पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर इस काम को जल्द शुरू कराने को कहा गया. कंसल्टेंट कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि दोनों बन रहे फ्लाईओवर के नीचे ट्रैफि क स्मूद रहे इसका भी खयाल रखा जाये. कोशिश यह भी हो की नीचे के लेन में पूरी रौशनी मिले. सड़क के अलावा अतिरिक्त जमीन का अधिग्रहण नहीं होगा. कांटाटोली फ्लाईओवर का कार्य भी तेजी से कराने को कहा. जुडको के अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि यहां जलापूर्ति पाइप लाइन की शिफ्टिंग के कारण देरी हुई है पर अब काम तेज होगा.

दुर्गा पूजा से पहले स्मार्ट रोड

स्मार्ट रोड वन में एयरपोर्ट से हिनू चौक तक और डिबडीह से बिरसा चौक तक की सड़क को दशहरा से पहले पूरा कर लिया जाएगा. ताकि दुर्गापूजा में इस नए कंासेप्ट की सड़क पर लोग चल सकें. इस सड़क पर यूटिलिटी डॉक्ट, साइकिल लेन, बस स्टॉप की सुविधा रहेगी.

47 हजार लोगों को मिला घर

केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक चार के तहत अबतक राज्य में 47 हजार से ज्यादा लाभुक परिवारों का घर बनकर तैयार है और लोग रह भी रहे हैं. वहीं बड़ी संख्या में ऐसे लाभुक हैं जो न ही पैसा ले पाए हैं और नहीं काम शुरू कर पाए हैं, ऐसे लोगों के लिए कैंप लगाकर राशि आवंटित की जाएगी. रांची में भी ऐसे 1600 लाभुक हैं जो नन स्टार्ट अप की सूची में हैं. वहीं वर्टिकल तीन में प्रदेश भर में कई जगहों पर आवास का निर्माण हो रहा है तो कई जगहों पर टेंडर प्रक्रिया में है.

बिहार की तर्ज पर फ्री होल्ड

मंत्री ने कहा कि बिहार की तर्ज पर आवास बोर्ड की जमीन व फ्लैट को फ्री होल्ड करने की दिशा में भी सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है. इसके अलावा राजधानी सहित प्रदेश के बड़े शहरों में प्रस्तावित बस टर्मिनल व ट्रांसपोर्ट नगर की प्रगति की जानकारी भी ली.

Posted By: Prabhat Gopal Jha