चुनाव आयोग से नौचंदी मेले को मिली परमीशन

2019-04-14T06:00:32+05:30

ऐतिहासिक नौचंदी मेले का हो चुका है 31 मार्च को अनऔपचारिक उद्घाटन

इस बार जिला पंचायत विभाग करेगा मेले के आयोग 1 करोड़ से अधिक खर्च

MEERUT। विश्व विख्यात ऐतिहासिक नौचंदी मेले पर छाए संकट के बादल छंट गए हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मेले के आयोजन को लेकर उहापोह की स्थिति थी। भारत निर्वाचन आयोग ने जिला प्रशासन के अनुरोध पर ऐतिहासिक मेले के आयोजन की अनुमति दे दी है। करीब एक करोड़ रुपए जिला पंचायत विभाग नौचंदी मेले पर खर्च करेगा।

मिली आयोग की अनुमति

गौरतलब है कि ऐतिहासिक नौचंदी मेले का आयोजन पर इस बार आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण अधर में था। आयोग के निर्देशों के अनुपालन में जिला प्रशासन मेले के आयोजन को लेकर हाथ खड़े कर चुका था तो वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष कुलविंदर सिंह के दबाव के बाद नियत तिथि पर 31 मार्च को मेले का अनौपचारिक उद्घाटन हुआ था। इस उद्घाटन में कमिश्नर अनीता सी मेश्राम, डीएम अनिल ढींगरा के अलावा कुछ सामाजिक लोग ही शामिल हुए थे। क्योंकि आचार संहिता 23 मई तक प्रभावी रहेगी इसलिए जिलाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग को यथास्थिति से अवगत कराते हुए मेले के आयोजन की अनुमति मांगी थी। जिसपर आयोग ने मेले की सशर्त अनुमति दे दी है। यह जानकारी अपर जिला मुख्य अधिकारी प्रदीप सक्सेना ने दी।

1 करोड़ खर्च करेगा जिला पंचायत

जिला पंचायत अध्यक्ष कुलविंदर सिंह ने बताया कि नौचंदी मेले के आयोजन पर विभाग 1 करोड़ रुपए खर्च करेगा। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह से मेले की तैयारियां आरंभ कर दी जाएंगी। विभिन्न विकास कार्यो को लेकर ई-टेंडर प्रक्रिया भी अगले सप्ताह से शुरू कर दी जाएगी। गत वर्षो के अनुभव को ध्यान में रखते हुए इस बार टेंडर प्रक्रिया को न सिर्फ पारदर्शी बनाया जाएगा बल्कि विभिन्न कार्यो की गुणवत्ता की थर्ड पार्टी जांच कराई जाएगी।

मुक्ताकाशीय मंच पर होंगे स्टार प्रोग्राम

नौचंदी मेले में प्रथमबार मुक्ताकाशीय मंच पर स्टार नाइट्स और प्रोग्राम कराए जाएंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि गत वर्षो में पटेल मंडप में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता था, क्योंकि पटेल मंडप में स्थान की कमी है और गर्मी के दिनों में लोगों को यहां काफी मुश्किल होती है। इसलिए इस बार फैसला लिया गया है कि मेले के खास आयोजन मुक्ताकाशीय मंच पर कराए जाएंगे। इसके लिए नौचंदी मेला परिसर में समीप स्थित ग्राउंड में मुक्ताकाशीय मंच बनाया जाएगा।

ंपंजाबी सिंगर मचाएंगे धमाल

पंजाबी सिंगर और रैपर इस बार नौचंदी मेले में धमाल मचाएंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि इस बार मेले में स्टार नाइट्स को खास बनाया जाएगा। यूथ की डिमांड को ध्यान में रखते हुए पंजाबी सिंगर और रैपर मुक्ताकाशीय मंच से धमाल मचाएंगे। वहीं मुंबई के कुछ आर्टिस्ट से भी बात चल रही है। राष्ट्रीय कवि सम्मेलन, मुशायरा, लॉफ्टर शो, रागिनी शो इस बार के नौचंदी मेले के आकर्षण होंगे। स्थानीय कलाकारों को नौचंदी मेले पर मंच मिलेगा।

मंदिर और मजार का होगा कायाकल्प

हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक नौचंदी मेले का आयोजन चंडी देवी मंदिर और बाले मियां की मजार पर वर्षो से चली आ रही परंपरा के अनुसार किया जा रहा है। इस बार जिला पंचायत चंडी देवी मंदिर और बाले मियां की मजार का कायाकल्प कराएगा। यहां साफ-सफाई के अलावा छोटे-बड़े निर्माण कार्यो को पूर्ण किया जाएगा।

आयोग की ओर से नौचंदी मेले के आयोजन को अनुमति मिल गई है। अगले सप्ताह से ई-टेंडर प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। इस बार पंजाबी सिंगर और रैपर के अलावा मुंबई के आर्टिस्ट से बात चल रही है। नौचंदी मेले में पहली बार स्टार नाइट्स मुक्ताकाशीय मंच पर होगीं।

कुलविंदर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष, मेरठ

inextlive from Meerut News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.