चुनावी ड्यूटी का पेमेंट होगा कैशलेस

2019-03-18T06:01:15+05:30

27 हजार 169 मतदान कार्मिक इस बार लगाए जाएंगे लोकसभा चुनाव में

04 सदस्यों की एक टीम लगाई जाएगी प्रत्येक मतदेय स्थल पर

4939 कुल मतदेय स्थल बनाए जाएंगे लोकसभा चुनाव 2019 में

इतना मिलता है पैसा

पीठासीन

1250

दो सहायक मतदान अधिकाी

950

सहायक

750

इंप्लाईज से यह मांगा गया है

किस विभाग में इंप्लॉयी

कब से इंप्लॉयी

जहां अकाउंट है उस बैंक का नाम

अकाउंट नंबर

आईएफसी कोड

पहले ड्यूटी की है या नहीं

- मतदानकर्मियों को इस बार नहीं मिलेगी कैश मनी

i special

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पिछले कुछ वक्त में कैशलेस काफी तेजी से प्रचलन में आया है। अब इस व्यवस्था को 2019 चुनाव में भी लागू किया जाएगा। इसके तहत इस बार चुनावी ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को इस बार कैश मनी नहीं मिलेगी। इसके बजाए यह रकम सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी। इसके लिए चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने वाले सभी कर्मचारियों से उनका अकाउंट नंबर मांगा गया है। नई व्यवस्था को सही और सटीक ढंग से लागू करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

चल रहा है काम

लोकसभा चुनाव 2019 सकुशल संपन्न कराने की तैयारी इन दिनों युद्ध स्तर पर चल रही है। नित नए आदेश और उस पर अमल में अफसर दिन- रात एक किए हुए हैं। हाल ही में चुनाव आयोग ने मतदान कार्मिकों को लेकर एक आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि अब कर्मचारियों को वोटिंग कराने के लिए मिलने वाली रकम कैश में नहीं दी जाएगी। यह पैसा सीधे उनके खाते में भेजा जाएगा। अभी तक तैयार आंकड़े पर गौर करें तो इस मर्तबा 4 हजार 939 मतदेय स्थल बनाए जाएंगे। इन पर करीब 27 हजार 169 मतदान कर्मियों की तैनाती की जाएगी। प्रति टीम में चार सदस्य होंगे।

रिजर्व को नहीं मिलता पैसा

चुनाव ड्यूटी में करने वालों के अलावा रिजर्व मतदानकर्मियों की भी एक टोली तैयार की जाती है। इन्हें पोलिंग पार्टियों के रवाना होने के साथ ही बुलाकर पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल पर ही रोक लिया जाता है। इन्हें यहां मतदान के दिन शाम तक रुकना होता है। किसी भी आकस्मिक स्थिति में या ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों की तबीयत खराब होने पर रिजर्व टोली के कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया जाता है। इन रिजर्व कर्मचारियों को पेमेंट का कोई प्रावधान नहीं है।

यहां से रवाना होती हैं पोलिंग पार्टियां

भारत स्काउट

केपी ग्राउंड

परेड

वर्जन

आयोग के आदेश पर पूरी तरह अमल किया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। सभी मतदानकार्मिकों के खाते में समय से व सुरक्षित पैसे भेजे जाएंगे.

- कृष्ण कुमार बाजपेयी, सहायक निर्वाचन अधिकारी

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.