- जिले में 28 हजार लोगों के खिलाफ मुचलका पाबंद की कार्रवाई

- आठ हजार से अधिक के खिलाफ वारंट जारी, दरवाजे पर दस्तक

- बिना जांच पड़ताल के पुलिस कर रही 107/116 की कार्रवाई

- दुनिया छोड़ चुके लोगों को भेज दिया नोटिस, जो गांव में नहीं वह भी पाबंद

Meerut: चुनावी मेला शुरू हो गया है। इस चुनावी मेले में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए पुलिस ने ऐसे संभावित लोगों खोजना शुरू कर दिया है। जिसमें कुछ तो ऐसे लोग हैं जो वास्तव में गड़बड़ी कर सकते हैं। पर कुछ ऐसे भी हैं जो कुछ कर ही नहीं सकते। कुछ तो मर चुके हैं, फिर भी उनके खिलाफ वारंट की कार्रवाई कर दी गई है। अब पुलिस ने गुंडा-गुंडा खेलना शुरू कर दिया है। इन कथित गुंडों के बारे में पूरी जानकारी जुटाए बिना ही। इनकी संख्या सैकड़ों में नहीं बल्कि हजारों में है। पहले वारंट और फिर नाम निकालने का खेल शुरू हो गया है।

ख्8 हजार से अधिक

पुलिस ने मेरठ जिले में क्07/क्क्म् की कार्रवाई में ख्8 हजार ब्फ्भ् लोग मुचलका पाबंद किए हैं। मेरठ के तेरह ग्रामीण थानों में क्फ् हजार 7भ्8 लोग मुचलका पाबंद किए गए हैं। जबकि शहर के क्ब् थानों में पंद्रह हजार से अधिक लोगों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई हैं।

जानी में सबसे ज्यादा

पुलिस के अनुसार बनाई गई लिस्ट में पाबंद मेरठ के सभी थाना एरिया के लोगों की संख्या ख्भ् हजार 9क्म् है। जिनमें सबसे अधिक पाबंद लोग परतापुर एरिया में किए गए हैं। इसके बाद जानी में क्89क् लोगों की लंबी सूची है। यह सूची पुलिस ने तैयार की है। जो इलाकों में बनाए गए मुखबिर, एसपीओ और प्रधान के अनुसार बनाई गई हैं। परतापुर और जानी दोनों ही थाने ऐसे हैं जहां मौजूद एरिया में लोगों के बीच झगड़े, रंजिश और अन्य मारपीट की घटनाएं होती रहती है। इन उदंडी लोगों के बीच कुछ ऐसे लोग भी पिस गए जिनका कोई लेना देना नहीं है।

गुंडे और गैंगस्टर

पुलिस के द्वारा गैंगस्टर और गुंडा एक्ट की बात करें तो मेरठ में भ्भ्भ् लोगों पर यह कार्रवाई हुई। हाल में गुंडा एक्ट में क्97, दो पर गैंगस्टर और एक को जिला बदर किया गया। साथ ही ब्क्म् पर एनबीडब्ल्यू के तहत कार्रवाई की गई। सबसे अधिक गुंडा एक्ट, गैंगस्टर की कार्रवाई बुलंदशहर में की गई। जहां एक हजार भ्फ् लोगों पर यह कार्रवाई हुई। एनबीडब्ल्यू की बात करें तो बुलंदशहर ही इसमें भी नंबर वन पर है। जहां सबसे अधिक वारंट जारी किए गए। इसके साथ ही मेरठ में 8ब् शस्त्र बरामद किए गए, एक बम फैक्ट्री पुलिस ने पकड़ी, क्क्0ख् कारतूस बरामद किए, साथ ही लोगों से पांच हजार 87 लाइसेंसी शस्त्र जमा किए गए।

रंजिश निकाल रहे हैं

जानी थाना एरिया के गांव शाहपुर जैनपुर के रहने वाले रतनपाल, वीरेंद्र कुमार, कृष्णपाल, सतवीर, प्रमोद कुमार, अमित कुमार, रोहित कुमार, जगदीश, दीपक, गौरव कुमार, ललित, मनीष कुमार एसएसपी ऑफिस पहुंचे। जहां इन्होंने एसएसपी से मुचलका पाबंद करने को लेकर शिकायत की। आरोप है कि गांव में इनका किसी से झगड़ा नहीं हुआ। फिर भी उनको पुलिस ने पंचायत के लोगों के दबाव में आकर मुचलका पाबंद कर दिया। पंचायत के चुनाव को लेकर वे लोग रंजिश रख रहे हैं। आरोप है कि गांव के राजू, पप्पू, आनंद, राहुल, रोहित पुत्रगण जगबीर ने मिलकर पहले पुलिस से पिटवाया और फिर मुचलका पाबंद करवा दिया। ये लोग मुचलके पाबंद कराकर मानसिक व शारीरिक उत्पीड़न कर रहे हैं।

मरे हुए के मुचलके

मवाना में तो पुलिस ने हद ही कर दी। जहां कुछ ऐसे लोगों के मुचलके भर दिए जो मर चुके हैं। मवाना के सीना गांव का रहने वाला इदरीश मर चुका है, जिसका पुलिस ने मुचलका भर दिया। साथ ही दो युवक सालों से सऊदी अरब में हैं और उनके वारंट जारी कर दिए। इसके साथ ही पुलिस रात में लोगों के घरों पर जाकर दबिशें दे रही है। लोगों की नींदें उड़ा रही है। यही नहीं सैकड़ों लोगों को पुलिस ने गैंगस्टर में लाकर खड़ा कर दिया। इस कार्रवाई के चलते पुलिस वाले तो अपना काम कर रहे हैं लेकिन पब्लिक परेशान हो रही है।

पहले मुचलका, फिर वापसी

पुलिस ने भी खासा काम खोज लिया है। मुखबिर, एसपीओ और गांव के प्रधानों के अनुसार मुचलका पाबंद किया जा रहा है। वर्तमान में प्रधान की पावर अधिक होती है इसलिए वह जो कह रहा है वही हो रहा है। इलाकों में मुखबिर लिस्ट बनाकर पुलिस वालों को सौंप रहे है। इसके साथ ही शहर में पुलिस के बनाए गए एसपीओ लोगों के नाम मुचलका पाबंद में दे रहे हैं। इसके साथ ही पुलिस से सेटिंग भी करवा रहे हैं। पहले नाम लिखवाते हैं और फिर कटवाने के लिए पैसे ऐंठे जा रहे हैं। कई जगह शिकायतें आने के बावजूद कुछ नहीं हो रहा।

थानों में क्07/क्म्

परतापुर ख्क्भ्ब्

इंचौली क्भ्09

टीपी नगर क्ब्म्9

ब्रह्मापुरी क्09ख्

भावनपुर क्008

कंकरखेड़ा 870

दौराला 8क्ब्

कोतवाली म्77

लिसाड़ी गेट म्म्म्

मेडिकल भ्7फ्

नौचंदी भ्म्फ्

सदर बाजार भ्ब्क्

देहलीगेट भ्फ्0

सिविल लाइन ब्9फ्

रेलवे रोड फ्88

लालकुर्ती ख्क्ब्

रेंज में क्07/क्म्

बुलंदशहर में ब्ब्,097

मेरठ ख्8,ब्फ्भ्

गाजियाबाद क्भ्,ब्म्ख्

गौतमबुद्ध नगर क्ब्,ख्भ्7

बागपत क्फ्,ख्क्भ्

हापुड़ में क्0,म्भ्ख्

कुल क्,ख्म्,क्क्8

Posted By: Inextlive