DEHRADUN: लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव है चुनाव. देश के नागरिकों को मताधिकार का अवसर उपलब्ध कराने के लिए पोलिंग पार्टियां किस तरह जान जोखिम में डालकर दुर्गम इलाकों में स्थित पोलिंग बूथ पहुंच कर लोकतंत्र का सम्मान करती हैं इस सब्जेक्ट पर लॉस्ट इयर बनी राजकुमार राव अभिनीत हिंदी फिल्म न्यूटन ऑस्कर तक पहुंची थी.

न्यूटन की तर्ज पर देहरादून में भी 39 पोलिंग स्टेशन के लिए पोलिंग पार्टी दो दिन पहले ही रवाना हो जाएगी. प्रदेश में तो ऐसे तीन सौ से अधिक पोलिंग बूथ हैं, जिनके लिए पोलिंग पार्टियों को कई दिन पैदल चलकर वहां तक जाना होगा. देहरादून के डीएम और जिला निर्वाचन अधिकारी ने ऐसे न्यूटन सरकारी कर्मचारियों की तलाश शुरू कर दी है. फिजिकली और मेंटली टेस्ट लेकर देहरादून जिले के 39 पोलिंग बूथ के लिए न्यूटन जैसे जुझारू कर्मचारियों को सिलेक्शन किया जा रहा है.

यह सिलेक्शन ऐसे पोलिंग बूथ पर मतदान कराने की जिम्मेदारी के लिए चल रहा है जहां पोलिंग किट लेकर 10 से 15 किमी तक पथरीले और दुर्गम रास्ते से पैदल पहुंचना होगा. इन पोलिंग बूथ पर भेजे वाले कर्मचारियों का पहले फिटनेस टेस्ट होगा. दो दिन पहले ही यानी 9 अप्रैल को ही न्यूटन जैसी जुझारू पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया जाएगा.

------------------------

मुश्किल है डगर

चकराता क्षेत्र में स्थित उदामा, खाटुवा और बनियाना सहित 39 ऐसे मतदान केंद्र हैं जो रिमोट एरियाज में हैं. जहां तक पहुंचने के रास्ते बड़े दुर्गम है. इन मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग छोड़ने के बाद भी पोलिंग पार्टी को 10 से 15 किलोमीटर पहाड़ी रास्ते पर पैदल सफर करना होगा. कई एरियाज में तो बर्फ भी पार करनी पड़ेगी.

देहरादून के दुर्गम पोलिंग बूथ

उदामा

खाटुवा

बनियाना

अणू

हटाल

मुंदौल

राड़ू

देसा

झिटाड़

बानपुर

पहले होगा फिटनेस टेस्ट

रिमोट एरियाज के दुर्गम मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टीज में हर सदस्य का फिट होना जरूरी है. ऐसे में टीम के हर मेंबर की फिटनेस टेस्ट लिया जाएगा. डॉक्टर्स फिट घोषित करेंगे, उसके बाद डीएम और अन्य अधिकारी उनका मेंटल टेस्ट लेंगे. दोनों में फिट और उत्साही पाये जाने पर न्यूटन चुने जाएंगे.

2 दिन पहले रवाना होगी पोलिंग पार्टी

फिटनेस की परख करने के बाद तैयार पोलिंग पार्टीज को इन पोलिंग बूथ के लिए मतदान तिथि से दो दिन पहले रवाना किया जाएगा. ताकि पोलिंग पार्टी समय पर पोलिंग बूथ पर पहुंच इंतजाम कर सके. 10 से 15 किलोमीटर पैदल सफर के दौरान अगर किसी कर्मचारी को कोई दिक्कत आए तो उसकी जगह बैकअप से कर्मचारी भेजा जा सके.

चुनाव डयूटी में पहली बार 1000 महिलाकर्मी :

टिहरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में इस बार बड़ी संख्या में महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, इनकी संख्या 1 हजार से ज्यादा है. पहली बार महिला कर्मियों की इतनी बड़ी संख्या में इलेक्शन ड्यूटी लगाने के पीछे महिला मतदाताओं को भी खुलकर मतदान करने व पोलिंग बूथ पर किसी परेशानी की दशा में सहज समाधान उपलब्ध कराने की मंशा रखी गई है.

------

टिहरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 39 पोलिंग बूथ रिमोट एरियाज में हैं. इन पोलिंग बूथ तक पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टी दो दिन पहले ही रवाना करनी पड़ेंगी.इन बूथों पर मतदान कराने जाने वाली टीम के हर मेंबर का फिट होना जरूरी है. जो फिट और उत्साही होगा उसे ही इन बूथों की जिम्मेदारी दी जाएगी.

- एसए मुरुगेशन, डीईओ (डीएम)

Posted By: Ravi Pal