- आधे एरिया की मरम्मत कर भूल गया बिजली

- दस दिन पहले गोलघर के तारों की शुरू हुई भी मरम्मत

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : बिजली विभाग के अफसर अपने ही नियमों का पालन नहीं करते हैं। इसका सबसे ताजा उदाहरण गोलघर में बिजली के तारों और जंफर्स की मरम्मत का है। नियम है कि बरसात बाद सभी तारों और जंफर्स की मरम्मत और साफ-सफाई करना अति आवश्यक है, लेकिन बिजली विभाग आधा काम करके केवल कोरम पूरा कर रहा है। दस दिन पहले गोलघर के आधे एरिया के तारों की मरम्मत और साफ-सफाई करके भूल गया है।

सबसे अधिक फॉल्ट होते हैं गोलघर में

गोलघर सिटी का सबसे व्यस्त मार्केट है। इस मार्केट में दो फीडर से बिजली सप्लाई होती है। दोनों फीडर पर लोड बढ़ते ही अचानक फॉल्ट होने लगते हैं। फॉल्ट होने के बाद कम से कम दो से तीन घंटे के लिए गोलघर मार्केट की बिजली गुल हो जाती है। बिजली गुल होने के बाद जेनरेटर से दुकानों में तो उजाला हो जाता है, लेकिन सड़कों पर अंधेरा फैल जाता है। अंधेरे के कारण अक्सर बाइक्स चोरी हो जाती हैं, बिजली गुल होने पर गोलघर में जेनरेटर्स की आवाज गूंजने लगती है।

ठंड बढ़ते ही तीन जगहों पर हुए फॉल्ट

बीते दिनों में जैसे-जैसे सिटी में पारा गिरा तो गोलघर में अचानक लोड बढ़ गया। लोड बढ़ने की वजह से विजय चौक, इंदिरा बाल विहार और जलकल बिल्डिंग के पास तीन जगहों पर फॉल्ट हुए। फॉल्ट भी एक दो घंटे के लिए नहीं, बल्कि 5 से 7 घंटे के लिए हुई। अगर मरम्मत और साफ-सफाई हो गई होती तो शायद यह फॉल्ट नहीं होते।

कर्मचारियों की कमी के कारण काम रूक गया है, प्राइवेट कर्मचारियों के लिए योजना बन रही है। प्राइवेट कर्मचारी मिलते ही फिर से काम शुरू करा दिए जाएंगे।

एसपी पांडेय, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive