- सुबह-सुबह बिजली गुल होने से घरों में पानी के लिए हुई परेशानी

- चोर फॉल्ट होने के कारण बिजलीकर्मियों को फॉल्ट खोजने में हुई काफी परेशानी

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : जब सिटी में बिजली सप्लाई सही रहती है तो इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन के अफसर अपनी पीठ थपथपाते हैं कि अब कुछ सुधार हो गया है। अब लोकल फॉल्ट नहीं होंगे, लेकिन जैसे ही मौसम बदलता है लोकल फॉल्ट की बाढ़ सी आ जाती है। एक सप्ताह से सामान्य मौसम के बाद अचानक संडे नाइट मौसम परिवर्तन हुआ और सिटी में बारिश हुई लोकल फॉल्ट के कारण सिटी के कई हिस्से अंधेरे में हो गए। वहीं कई एरिया में तो 12 घंटे से अधिक समय के लिए बिजली गुल हो गई।

फिर बरहुआं में हुआ फॉल्ट

बरहुआं से बिजली राम भरोसे सप्लाई हो रही है। कभी इंसुलेटर पंचर हो जाता है तो कभी जंफर उड़ जाता है और एक बार जंफर उड़ा तो कम से कम 8 घंटे के लिए बिजली गुल हो जाती है। बरहुआं से बिजली सप्लाई करने वाली 33 हजार की लाइन में सुबह 5.20 बजे जंफर उड़ गया। जिसको सही करने में विभाग को 9 घंटे का समय लगा। 2 बजे जैसे ही सप्लाई चालू हुई लगभग 2.30 बजे राजघाट पुल के पास इंसुलेटर पंचर हो गया। कर्मचारियों की दो घंटे तलाश के बाद शाम 4.45 बजे के लगभग पंचर इंसुलेटर मिला.उसको सही करने में एक घंटे का समय लगा। 13 घंटे बाद शाम 6 बजे रुस्तमपुर एरिया में बिजली सप्लाई चालू हो पायी।

एक हल्की सी आवाज, घंटों गुल हो गई बिजली

बारिश के बाद सिटी के दर्जनों मोहल्लों में जंफर और फ्यूज उड़ने के कारण बिजली गुल हो गई। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि हमारे यहां एक हल्की सी आवाज हुई और बिजली गुल हो गई। दुर्गाबाड़ी फीडर में सुबह 11.20 बजे और 1.30 बजे दो बार जंफर उड़ने के कारण तीन घंटे से अधिक समय लोगों को प्रॉब्लम झेलनी पड़ी। वहीं मोहद्दीपुर से न्यायालय के लिए आने वाले अंडरग्राउंड फीडर में खराबी के कारण बिजली गुल हो गई। एक घंटे बाद अफसरों ने न्यायालय के लिए वैकल्पिक व्यवस्था तो कर दी, लेकिन पूरी लाइन सही नहीं हो पायी। वहीं संत हुसैन नगर में फ्यूज उड़ने के कारण दो घंटे बिजली सप्लाई ठप रही।

सुबह बरहुआं में 33 हजार वोल्ट की लाइन में फॉल्ट हो गया था। उसे सही करने के बाद सप्लाई चालू हुई तो राजघाट में इंसुलेटर पंचर हो गया। अचानक बारिश के कारण फॉल्ट की संख्या बढ़ गई है। सभी जेई को फॉल्ट तत्काल सही करने का निर्देश जारी कर दिया गया है।

एके सिंह, एक्सईएन, गोलघर

बिजली मीटर

शहर को मिली बिजली: 18 घंटा

टोटल कटौती- 6 घंटा

सेंट्रल रोस्टरिंग - 4 घंटा

लोकल शटडाउन- 2 घंटा

मेजर फॉल्ट- बरहुआं में आई खराबी, 13 घंटे बिजली गुल

मोस्ट अफेक्टेड एरिया- दुर्गाबाड़ी, रुस्तमपुर, आजाद चौक, बेतियाहाता, न्यायालय, नार्मल, महेवा, टीपी नगर

अलर्ट फार टुडे- दाउदपुर और इंदिरा नगर में 12 बजे से 5 बजे तक गुल रहेगी बिजली

Posted By: Inextlive