-बिजली विभाग के संविदा कर्मियों को दीपावली पर भी नहीं मिली सैलरी

-सैलरी व बोनस न मिलने से परेशान नियमित और संविदा कर्मी आज देंगे धरना

VARANASI

प्रकाश के इस पर्व पर कल जहां हर घर में दीप जलेगा, वहीं कहीं सैकड़ों लोगों का दिल भी जलेगा। आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन यही सच है। हम बात कर रहे हैं संविदा पर तैनात बिजली विभाग के उन कर्मचारियों की जिन्हें पिछले छह से 8 माह का वेतन नहीं मिला है। जबकि दो माह पूर्व हुए समझौते के दौरान अधिकारियों ने दिवाली से पहले इनके बकाए राशि का भुगतान करने का आश्वासन भी दिया था। इसके बाद भी विभाग ने अब तक किसी भी ठेकेदार का पेमेंट नहीं किया, जिससे कि वे कर्मचारियों को वेतन दे सके। कर्मचारियों का कहना है कि विभाग की वजह से वे इस बार दिवाली नहीं मना सकेंगे।

दो माह से भटक रहे कर्मचारी

संविदा कर्मचारियों की मानें तो तीन महीने पूर्व सभी अधीक्षण अभियंताओं से कर्मचारी समस्याओं को लेकर हुई वार्ता के दौरान एक समझौता हुआ था। जिसमें कर्मचारियों के 10 महीने से बकाए वेतन में से 2 महीने का भुगतान कराया गया था। बची हुई राशि सितम्बर तक देने का वादा किया गया था। लेकिन समय बीतने के बाद भी कर्मचारियों को वेतन के लिए भटकना पड़ रहा है। इस समस्या से परेशान होकर छह नवंबर को सभी संविदा कर्मचारी सिगरा स्थित अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर प्रदर्शन करेंगे।

पत्र का भी नहीं मिलता जवाब

संविदा कर्मचारियों की बकाया सैलरी का भुगतान करने व समझौते का पालन कराने के लिए विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखा गया, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं दिया गया। इससे मजबूर होकर कर्मचारी धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य हुए हैं। विद्युत मजदूर पंचायत के प्रदेश मंत्री जीउत लाल ने बताया कि यदि धरना के बाद भी संविदा कर्मियों का बकाया वेतन नहीं मिला एवं नियमित कर्मियों का बोनस खाते में नहीं भेजा गया तो संगठन को मजबूर होकर दिवाली के दिन कार्य बहिष्कार करना पड़ेगा, इस दौरान बिजली का कोई भी फाल्ट होने पर कर्मचारियों द्वारा बनाया नहीं जाएगा।

दो महीने पूर्व सभी अधीक्षण अभियंताओं से सितंबर तक बकाए वेतन को देने को लेकर वार्ता हुई थी, पर अभी तक वेतन नहीं मिला। इससे करीब एक हजार श्रमिक प्रभावित हुए हैं।

अंकुर पांडेय, मंडल मंत्री, विद्युत मजदूर पंचायत

Posted By: Inextlive