-5.46 करोड़ की लागत से तैयार होगा चार्जिग स्टेशन

-गोरखपुर को जल्द मिलेंगी 10 इलेक्ट्रिक बसें

-5.46 करोड़ की लागत से बनेगा चार्जिग स्टेशन

-ड्राइवर टेस्ट रूम बनेगा व गार्ड रूम भी बनेगा

GORAKHPUR: शहर में इलेक्ट्रिक एसी बसें चलवाने की योजना पर नगर निगम तेजी से काम कर रहा है। डिपो निर्माण के लिए मेडिकल कॉलेज के पास जमीन चिह्नित होने के बाद अब बसों के चार्जिग स्टेशन का प्रस्ताव भी सीएनडीएस द्वारा शासन को भेजा जा चुका है। 5.46 करोड़ की लागत से बसों के लिए चार्जिग स्टेशन बनाए जाने हैं। नए साल में मेडिकल कॉलेज व गोरखनाथ मंदिर रूटों पर 5-5 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

स्टेशन पर 600 मेगावाट बिजली पहुंचाने की जिम्मेदारी बिजली विभाग को सौंपी गई है। विभाग इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने की प्रक्रिया में जुटा है। दोनों रूटों पर बस स्टॉप निर्माण को लेकर काम चल रहा है। बसें सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक चलेंगी, इनका टाइम टेबल व किराए का रेट तय किया जा रहा है।

कंपनी देखेगी चार्जिग की सुविधा

मेडिकल कॉलेज पास नगर निगम के एक एकड़ जमीन पर चार्जिग स्टेशन तैयार किया जाना है। 5.46 करोड़ की लागत से चार्जिग स्टेशन पर एक ड्राइवर टेस्ट कंट्रोल रूम, एक गार्ड रूम, एक पंप रूम, एक समर सेबुल बोरिंग का निर्माण कराया जाना है। साथ ही 360 मीटर की बाउंड्रीवाल का निर्माण कराकर उसे चारों तरफ से घेरा जाएगा। इसके अलावा स्टील शेड, एक जनरेटर की व्यवस्था की जाएगी। बसों के चार्जिग व उसके सेटअप का काम एक निजी कंपनी को सौंप दिया गया है, जो पूरी जिम्मेदारी संभालेगी।

छह सौ मेगावाट बिजली की सप्लाई

इलेक्ट्रिक बसों को रिचार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत बड़े पैमाने पर होगी। इसकी पूर्ति के लिए चार्जिग स्टेशन लगाया जा रहा है। 600 मेगावाट बिजली स्टेशन तक पहुंचाने के लिए बिजली विभाग पोल लगाएगा। स्टेशन तक पहुंचाने के लिए बिजली विभाग अभी प्रस्ताव तैयार कर रहा है, जिससे नगर निगम को अवगत कराने के बाद शासन को भेज दिया जाएगा। बिजली के अलावा ही इसकी सप्लाई और बसों को चार्ज करने के लिए भी सेटअप का इंतजाम किया जाएगा।

इन रूटों से चलेंगी बसें

रूट नंबर एक: रानीडिहा तिराहा, मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग कॉलेज, कूड़ाघाट, आरकेबीके, मोहद्दीपुर चौराहा, यूनिवर्सिटी चौराहा, काली मंदिर, धर्मशाला फ्लाईओवर, असुरन चौक, एचएन सिंह चौराहा, राप्तीनगर चौराहा, खजांची चौराहा, मुंगलहा पेट्रोल पंप, मेडिकल कॉलेज, झुंगिया गेट से झुंगिया बाजार तक।

रूट नंबर दो: नौसड़, ट्रांसपोर्ट नगर, महेवा मंडी, रुस्तमपुर, दाउदपुर, पैडलेगंज, छात्रसंघ चौराहा, यूनिवर्सिटी चौराहा, रोडवेज बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, यातायात तिराहा, धर्मशाला बाजार चौराहा, तरंग इंडस्ट्रीयल स्टेट रोड, बरगदवां तिराहा से होते हुए महेसरा तक।

वर्जन

चार्जिग स्टेशन तैयार करने के लिए 5.46 करोड़ का बजट शासन को भेज दिया गया है। बिजली सप्लाई के लिए सेटअप लगाने पर बिजली विभाग काम कर रहा है। जल्द गोरखपुर को इलेक्ट्रिक बसें भी मिल जाएंगी।

सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर

Posted By: Inextlive