RANCHI: एक फ रवरी से झारखंड ऊर्जा विकास निगम यानी बिजली विभाग पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगा। ऊर्जा विभाग में फ ाइल मूवमेंट्स से लेकर फाइनल आदेश तक सबकुछ ऑनलाइन होगा। विभाग के कर्मचारी जिस किसी भी फ ाइल को अपने अधिकारियों को भेजेंगे उसके लिए मैनुअल तरीका नहीं अपनाया जाएगा, बल्कि सॉफ्टवेयर के माध्यम से सभी फ ाइल को अधिकारी के पास भेजा जाएगा। इसके तहत एक क्लिक में फ ाइल कर्मचारी से अधिकारी तक पहुंच जाएगी। यह व्यवस्था झारखंड ऊर्जा विकास निगम की तीनों इकाइयों झारखंड ऊर्जा संचरण निगम, झारखंड ऊर्जा वितरण निगम और झारखंड ऊर्जा उत्पादन निगम में लागू होगी।

सैप ने तैयार किया सॉफ्टवेयर

ऊर्जा विभाग में सभी फ ाइल की मूवमेंट से लेकर हर कुछ ऑनलाइन करने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। सैप कंपनी द्वारा सॉफ्टवेयर बनाया गया है। इसके तहत हर कर्मचारी किसी भी फ ाइल की नोट लिखने के बाद उसे संबंधित अधिकारी को कंप्यूटर के माध्यम से ही भेज देंगे। इसके लिए उनको मैनुअली कोई भी नोट लिखने की जरूरत नहीं होगी। इससे समय भी कम लगेगा और तय समय में सारा काम भी पूरा होगा।

मिल चुकी है ट्रेनिंग

पेन पेपर की जगह कंप्यूटर के माउस से काम कैसे होगा, इसकी ट्रेनिंग ऊर्जा विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को दी जा चुकी है। साथ ही ऊर्जा विकास निगम में कई कंप्यूटर और लैपटॉप भी अलग से खरीदे गए हैं, जिसके माध्यम से पेपरलेस काम की शुरुआत होगी। काम शुरू होने के साथ ही अगर किसी तरह की कोई परेशानी होगी तो सैप कंपनी के लोग इसमें मदद भी करेंगे।

समय कम लगेगा

अभी किसी भी काम को पूरा करने में बहुत समय लग रहा है। किसी भी फ ाइल को मूवमेंट के पहले नीचे लेवल के कर्मचारी उसमें लिखना शुरू करते हैं, वह हर स्टेज से गुजरते हुए बड़े अधिकारियों तक पहुंचता है। इसमें एक फ ाइल के मूवमेंट में महीनों समय लग जाता है, लेकिन ऑनलाइन व्यवस्था होने के बाद कंप्यूटर में लोडिंग करने के साथ ही जो संबंधित अधिकारी होंगे उनको भेज दिया जाएगा। उसके बाद इसी तरह चैनल से बढ़ते हुए जिस अधिकारी के पास फ ाइल जानी है पहुंच जाएगी।

Posted By: Inextlive