- ओटीएस योजना में रजिस्ट्रेशन तो करा लिया, लेकिन बिल नहीं कर रहे जमा

- बिल जमा नहीं करने वालों की जमा रकम भी होगी जब्त

बरेली --

बिजली विभाग की ओटीएस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी बिल जमा न करना बकायेदारों को महंगा पड़ेगा. विभाग रजिस्ट्रेशन के समय जमा रकम जब्त करने के साथ ही उनसे सरचार्ज यानी ब्याज समेत पूरा बिल वसूलेगा. बिल जमा न करने वाले बकायेदारों के कनेक्शन काटकर उनकी आरसी भी जारी की जाएगी. विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

आज से शुरू होगी कार्रवाई

ओटीएस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आज आखिरी मौका है. इसके साथ ही जो बकायेदार पहले ही अपना ओटीएस योजना में रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, लेकिन अभी तक एक किस्त के अलावा दूसरी किस्त जमा नहीं की है. उन पर आज से बिजली विभाग कार्रवाई शुरू करने जा रहा है. उनके आज से कनेक्शन काटे जाएंगे और मीटर उखाड़े जाएंगे. इतना नहीं जो लोग कार्रवाई के बाद भी अपना बिल जमा नहीं करेगें उनकी आरसी भी काट दी जाएगी.

तीन किस्तों में जमा करना था बिल

बिजली विभाग ने एक और दो किलोवाट तक के कंज्यूमर्स को अपना सरचार्ज बचाने के लिए ओटीएस के माध्यम से मौका दिया था. कंज्यूमर अपना ओटीएस में रजिस्ट्रेशन कराकर मार्च तक तीन किस्तों में बिल जमा कर सकता था. जिसमें उसका सिर्फ बिजली का बिल ही लिया जाता. रजिस्ट्रेशन के समय 2 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस के साथ बकाया बिल की 30 परसेंट धनराशि पहली किस्त के रूप में जमा करनी थी और बाकी दो किस्तों में मार्च में ही जमा करना था.

फिर सरचार्ज के साथ देना होगा पूरा बिल

एक्सईएन सेकंड मुकेश कुमार चौरसिया ने बताया कि जो कंज्यूमर ओटीसए योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी अभी तक पूरा पेमेंट नहीं कर रहे हैं उनकी रजिस्ट्रेशन राशि बिजली विभाग जब्त कर लेगा और फिर से उन पर सरचार्ज लगा दिया जाएगा.

एक नजर में

9554 बकायेदार ओटीएस योजना में रजिस्टर्ड

2585 ने जमा किया अब तक बिल

6969 बकायेदारों ने नहीं दी दूसरी किस्त

11.72 करोड़ रुपए ओटीएस रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर बकाया

2 लाख शहर में कुल बिजली कंज्यूमर्स

ओटीएस योजना का हाल

डिवीजन फ‌र्स्ट

कुल ओटीएस रजिस्ट्रेशन -- 2289

पूरा बिल जमा करने वाले -- 585

ओटीएस रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर बकाया -- 5 करोड़

डिवीजन सेकंड

कुल ओटीएस रजिस्ट्रेशन -- 2200

पूरा बिल जमा करने वाले -- 950

ओटीएस राजिस्ट्रेशन कराने वालों पर बकाया-- 1.67 करोड़

डिवीजन थर्ड

कुल ओटीएस रजिस्ट्रेशन -- 2700

पूरा बिल जमा करने वाले -- 300

कुल ओटीएस राजिस्ट्रेशन वालों पर बकाया-- 3 करोड़

डिवीजन फोर्थ

कुल ओटीएस रजिस्ट्रेशन -- 2365

पूरा बिल जमा करने वाले -- 750

कुल ओटीएस रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर बकाया-- 2.5 करोड़

वर्जन

ओटीएस योजना में जिन कंज्यूमर्स ने एक किस्त के अलावा दूसरी किस्त नहीं दी है. उनके खिलाफ आज से कार्रवाई शुरू की जा रही है. उनकी रजिस्ट्रेशन फीस को भी जब्त कर लिया जाएगा.

एसके सक्सेना, चीफ इंजीनियर बिजली विभाग

-----------------

आज कटे 150 कनेक्शन

बिजली विभाग के फ‌र्स्ट डिवीजन ने संडे से ही बकायेदारों पर कार्रवाई शुरू कर दी. पहले दिन ही कुतुबखाना सब स्टेशन से जुड़े एरिया में करीब 150 कनेक्शन काटे और करीब 15 मीटर उखाड़ लिए. एसडीओ गौरव शर्मा ने बताया कि जिन्होंने ओटीएस में रजिस्ट्रेशन तो करा लिया लेकिन एक किस्त के अलावा दूसरी किस्त तक नहीं दी है, उन सभी बकायेदारों के कनेक्शन काटकर मीटर उखाड़े जाएंगे.

इनके उखड़े मीटर

शुभि टंडन, छत्रपाल, अजय कुमार, इरशाद अली, कला देवी, प्रदीप अग्रवाल, शिव स्वरूप, मो. असलम, अतुल कुमार सहित 15 बकायेदारों के मीटर उखाड़े गए.

Posted By: Radhika Lala