- बिलिंग कम्पनीज को 75 परसेंट इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कराने का टारगेट

- टाइम से सही बिल बनाकर लोगों तक पहुंचाने के लिए केस्को का नया फंडा

-डिफॉल्टर्स के कनेक्शन चेक करने के साथ बकाया जमा कराने की भी जिम्मेदारी

KANPUR: डिफॉल्टर्स और हर महीने इलेक्ट्रिसिटी बिल न जमा करने वालों पर शिकंजा कसने की केस्को ने तैयारी कर ली है। साथ ही बिलिंग कम्पनीज को डिफॉल्टर्स से बिल वसूली की जिम्मेदारी सौंपी गई। डिफॉल्टर्स से बिल जमा कराने पर बिलिंग एजेंसीज को अधिक पेमेंट भी मिलेगा। डिफॉल्टर्स के कनेक्शन काटने और रीकनेक्शन का भी चार्ज मिलेगा। इससे कागजों पर डिफॉल्टर्स के कनेक्शन काटने वाले इम्प्लाइज को अपनी पोल खुलने का डर भी सता रहा है।

5.40 लाख कन्ज्यूमर

सिटी में 5.40 लाख कन्ज्यमूर है। लेकिन इनमें से हर महीने 70 परसेंट लोग भी इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा नहीं करते हैं। जबकि अब टाइम से इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने पर दी जाने वाली छूट .25 परसेंट से बढ़ाकर .50 परसेंट कर दी गई है। बावजूद इसके 30 परसेंट लोगों के इलेक्ट्रिसिटी बिल नहीं जमा हो रहे है। इनसे भी बिल जमा कराने की जिम्मेदारी बिलिंग एजेंसीज को दी गई है। कम्पनी को मिनिमम 75 परसेंट बिल जमा होने का का टारगेट दिया है।

घर बैठे नहीं बन पाएंगे बिल

अफसरों का कहना है टारगेट बेस होने के कारण कम्पनी के इम्प्लाई घर बैठे बिल नहीं बनाएंगे, बल्कि घर-घर जाकर सही बिलिंग करेंगे। जिससे कम से कम 75 परसेंट लोग जमा करने पहुंचे। वरना कम्पनी पर पेनॉल्टी लगेगी। इसी बेस पर कम्पनीज को केस्को पेमेंट भी करेगी। इसी तरह 26 हजार के लगभग ऐसे डिफाल्टर्स हैं, जिन पर 300 करोड़ से भी अधिक बाकी है। केस्को इम्प्लाइज इनके कनेक्शन काटने के दावे भी कर रहा है। पर बकाया धनराशि जमा नहीं हो रही है। इनसे हर महीने इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कराने की जिम्मेदारी भी 4 कम्पनीज को दी गई है। ये फोटो सहित इलेक्ट्रिसिटी बिल जारी करेगी। साथ ही इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा न करने वालों के कनेक्शन भी काटेगी। बिल जमा करने वालों के उनके रीकनेक्शन भी करेगी। इसी तरह डिफॉल्टर्स को भी चेक करेगी। कनेक्शन चलते पाए जाने पर उनकी बिलिंग कर इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कराएगी।

कंपनीज को एक्स्ट्रा पेमेंट

बिलिंग एजेंसीज को इन कार्यो के लिए केस्को एक्स्ट्रा पेमेंट करेगा। कनेक्शन, रीकनेक्शन, मीटर लगाने, ऑनलाइन परमानेंट डिसकनेक्शन आदि के रेट भी फाइनल कर दिए गए हैं। फोटोयुक्त बिलिंग के 11 रु। पर बिल, डिसकनेक्शन और रीकनेक्शन के 88-88 रुपए मिलेंगे। केस्को अफसर एके आनन्द ने बताया कि बिलिंग सिस्टम बेहतर करने के साथ-साथ अधिक से अधिक लोग बिल पेमेंट कर सके। इसकी कोशिश की जा रही है।

Posted By: Inextlive