- दुकानों के साथ घर भी हो रहे कटिया कनेक्शन से रोशन

- अक्सर बिजली लाइन में स्पार्किंग होने से मार्केट में मच जाती है भगदड़

==============

15 हजार कनेक्शन कुतुबखाना एरिया में

7 हजार कॉमर्शियल कनेक्शन

8 हजार घरेलू कनेक्शन

बरेली :

तमाम कोशिशों के बाद भी शहर में बिजली चोरी लगातार जारी है. गली मोहल्ले ही नहीं शहर के मेन मार्केट कुतुबखाना पर दिनदहाड़े कटिया डालकर बिजली चोरी की जा रही है, लेकिन जिम्मेदार आंखें बंद किए बैठे हैं. कुतुबखाना से कोहाड़ापीर तक दिनभर बिजली लाइन पर सैकड़ों कटिया कनेक्शनों का जाल झूलता रहता है, लेकिन विभाग इन बिजली चोरों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.

500 मीटर दूर है सब स्टेशन

कुतुबखाना चौराहा से सब स्टेशन बमुश्किल 500 मीटर की दूरी पर है. इसके बावजूद इन बिजली चोरों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. इसके चलते बिजली चोरों के हौसले बुलंद हैं.

अभियान में भी एक्शन नहीं

मार्च में राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए बिजली विभाग ने पूरे शहर में अभियान चलाया, लेकिन इस अभियान में भी इन बिजली चोरों के खिलाफ विभाग ने कार्रवाई नहीं की. इसके चलते यहां बिजली चोरी लगातार जारी है.

कभी भी हो सकता है हादसा

बिजली लाइन पर कटिया पड़ी होने से हवा चलने पर अक्सर स्पार्किंग होती है. इसके चलते जिस जगह कटिया पड़ी होती हैं उस जगह बिजली लाइन कमजोर हो जाती है. ऐसे में लाइन टूटने की संभावना भी बनी रहती है. भीड़भाड़ वाले मार्केट में लाइन टूटने से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है.

पड़ी हैं सैकड़ों कटिया

कुतुबखाना से लेकर कोहाड़ापीर रोड की पर बिजली की लाइन पर यहां के व्यापारियों ने सैकड़ों कटिया डाल रखी हैं. आसपास के मकानों की बिजली भी कटिया से चल रही है.

फेज बदलने के लिए डालते है कटिया

जब इस बारे में व्यापारियों से बात की गई कि तो उनका कहना था कि कटिया डालकर बिजली चोरी नहीं कर रहे हैं, बल्कि फेज बदलने के चलते कटिया डालनी पड़ती है. जब एक फेज में बिजली सप्लाई नहीं आती है तो दूसरे फेज से बिजली ले लेते हैं.

नहीं करते हैं बिजली चोरी

यहां सभी फेज में बिजली सप्लाई सही नहीं आती है. इसकी वजह से यहां के व्यापारी कटिया डाल लेते हैं.

नदीम शमसी

यहां का कोई व्यापारी बिजली चोरी नहीं करता है, सिर्फ सुविधा के लिए बीच लाइन में से ही तार डाल लेते हैं.

आशीष अरोरा

क्या बोले जिम्मेदार

कुतुबखाना एरिया में जिनके कनेक्शन हैं वह लोग भी दूरी की वजह से लाइन के बीच में ही तार डाल लेते हैं. यदि इनके बीच कोई कटिया डालकर बिजली चोरी कर रहा है तो उसकी आज ही जांच कराएंगे.

गौरव शर्मा, एसडीओ कुतुबखाना

कटिया डालने का यह रीजन तो बिल्कुल गलत है कि वो फेज बदलने के लिए कटिया डालते है. कटिया डालने का सीधा मतलब है बिजली चोरी करना. मैं इसकी कल ही जांच कराता हूं और चोरी करने वालों पर कार्रवाई कराता हूं.

एनके मिश्रा, एसई बिजली विभाग

Posted By: Radhika Lala