JAMSHEDPUR: राज्य के प्रमुख बिजली उत्पादन संयंत्र तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन (टीटीपीएस) की दो इकाई में बिजली उत्पादन ठप होने से जमशेदपुर में बिजली संकट गहरा गया है। मंगलवार को शहर और इसके आसपास ग्रामीण इलाकों को 120 मेगावाट की जगह महज 56 मेगावाट ही बिजली मिली। इस वजह से झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड को शहर के गैर कंपनी इलाकों में सुबह से रात तक लोड शेडिंग हुई।

आज भी संकट के आसार

बुधवार को भी प्रदेश में बिजली संकट बने रहने की उम्मीद है। प्रदेश को सेंट्रल पूल से भी कम बिजली मिल रही है। साथ ही आधुनिक और इनलैंड पावर कंपनियों में भी कोयला संकट से उत्पादन घटा है। नतीजतन, राज्य में बिजली संकट के चलते जमशेदपुर को सामान्य से 64 मेगावाट कम बिजली मिल रही है। मानगो पावर सबस्टेशन को 12 की जगह सात और कालीमंदिर को 25 की जगह नौ मेगावाट बिजली से काम चलाना पड़ रहा है। करनडीह, सरजामदा, बिरसानगर, छोटा गोविंदपुर और जुगसलाई पावर सबस्टेशनों को 65 मेगावाट की जगह महज 30 मेगावाट से काम चलाना पड़ रहा है। उलियान व कुंवरबस्ती को गम्हरिया ग्रिड से 18 की जगह 10 मेगावाट बिजली ही मिली।

सुबह से रात तक चली बिजली कटौती

सुबह सात बजे से लेकर आधी रात तक बिजली कटौती चलती रही। मानगो, जुगसलाई, छोटा गोविंदपुर, बिरसानगर, करनडीह, बागबेड़ा, शास्त्रीनगर, सोनारी, सरजामदा आदि इलाकों में भयंकर बिजली कटौती से लोग परेशान रहे। लोगों के इनवर्टर भी जवाब दे गए। सोमवार को शहर में गर्मी थी। बिजली नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

मानगो में ढ़ाई घंटे नहीं आएगी बिजली

मानगो में मरम्मत के काम के चलते सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3.30 बजे तक बिजली गुल रही। इस दौरान लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जिनके घरों में इनवर्टर थे उन्हें ज्यादा दिक्कत नहीं हुई।

छोटागोविंदपुर में साढ़े सात घंटे नहीं आएगी बिजली

छोटा गोविंदपुर सब डिवीजन के तहत आने वाले इलाकों में बिजली के नंगे तार की जगह केबल लगाने का काम चल रहा है। इस वजह से इस इलाके में सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक साढ़े सात घंटे बिजली गुल रहेगी। मंगलवार को खडंगाझाड़, मर्सी हास्पिटल, बागुनहातु, बाबू भट्ठा, कल्याण नगर, चंडीनगर, छायानगर, भुइंयाडीह आदि इलाके में बिजली कटौती होगी।

Posted By: Inextlive