RANCHI : राजधानी रांची एक ओर जहां भादो के महीने में जेठ वाली गर्मी पड़ रही है, वहीं दो दिनों से बिजली की आंा मिचौली भी शुरू हो गई है। रांची के कई इलाकों में दो दिनों से बिजली आ रही है और जा रही है। हर एरिया में लोग गर्मी से परेशान हैं। मंगलवार को भी रांची के अलग-अलग सब स्टेशनों से दो से तीन घंटे बिजली काटी गई।

लोड शेडिंग भी बढ़ गया

रांची में एक ओर जहां गर्मी बढ़ी है, वहीं लोड शेडिंग भी बढ़ गया है। जिस तरह से बिजली की किल्लत रांची में हो रही है यह अभी खत्म होने वाला नहीं है। बिजली की जो हालत अभी है वह आगे भी रहेगी, क्योंकि सरकार के पास इस समस्या को दूर करने का कोई प्लान नहीं है। गर्मी के पीक आवर में हर दिन 150 से 200 मेगावाट अधिक बिजली की जरूरत पड़ रही है। रांची सर्किल में 250 मेगावाट बिजली की जरूरत है, जबकि 200 मेगावाट ही मिल रही है।

30 परसेंट स्टाफ के भरोसे विभाग

रांची में बिजली की किल्लत तो आम बात हो गई है। एक तो बिजली की कम सप्लाई है। ऊपर से दूसरी परेशानी यह है कि बिजली बोर्ड मे कर्मचारियों की कमी बहुत अधिक है। 30 प्रतिशत कर्मचारियों के भरोसे ही बिजली विभाग चल रहा है। इस कारण आए दिन राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में बिजली की किल्लत हो रही है। पूरे राज्य में बिजली की व्यवस्था पूरी तरह से मेंडेज कर्मचारी और कांट्रेक्ट कर्मचारी चला रहे हैं। सबस्टेशन से लेकर ट्रांसमिशन, मेंटेनेंस तक की जिमेवारी इन्हीं कर्मचारियों ऊपर है। इस कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

Posted By: Inextlive