PATNA: बिहार के बिजली कंज्यूमर के लिए बड़ी राहत की बात है। सोमवार को बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने यह बिजली कंपनियों के द्वारा बिजली बिल बढ़ाये जाने की मांग को खारिज करते हुए हर कैटेगरी में बिजली दर को यथावत रखने का निर्णय सुनाया। बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने 2019-10 की बिजली दर का एलान करते हुए यह कहा। वैसे बिजली कंपनी ने विद्युत विनियामक आयोग को 6.50 फीसद बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था। आयोग के अध्यक्ष एसके नेगी ने नई दरों का एलान एक अप्रैल से लागू करने की बात कही।

लॉस का कंज्यूमर पर भार नहीं

आयोग के अध्यक्ष एसके नेगी ने बताया कि 2019-20 में बिजली कंपनियों द्वारा अतिरिक्त राजस्व संग्रह को ध्यान में रख यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष के लिए बिजली की दरों में किसी तरह का परिवर्तन नहीं होगा। उन्होंने बताया कि बिजली की दोनों कंपनी क्रमश: नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और साउथ बिहार पावर डिस्ट्री?यूशन कंपनी लिमिटेड की 2019-20 में कुल अतिरेक राजस्व 1578.15 करोड़ रुपए अनुमोदित है। दोनों वितरण कंपनियों की क्षति 15 प्रतिशत निर्धारित की गई है। इससे अधिक की क्षति होने पर भी उस राशि को उपभोक्ताओं पर नहीं थोपा जाएगा।

डीपीएस चार्ज भी कम हुआ

विलंब से बिजली बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं को वर्तमान में 1.5 फीसदी का सरचार्ज लगता था। इसे घटाकर 1.25 फीसद कर दिया गया है। इसी तरह बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान पर मिलने वाली एक प्रतिशत की छूट को बढ़ाकर 1.5 प्रतिशत कर दिया गया है। वैसे स्मार्ट प्री पेड मीटर का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को छह प्रतिशत का ब्याज देना होगा। यह राशि उनके बिजली बिल में एडजस्ट हो जाएगी।

अपार्टमेंट में रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए नई श्रेणी

समूह में रहने वाले बिजली उपभोक्ता जिसमें मुख्य रूप से अपार्टमेंट में रहने वाले लोग शामिल हैं। उनके लिए डीएस-3 (आप्शनल) की नई श्रेणी बनाई गई है। इसके तहत कॉमन एरिया की बिजली को एचटी लाइन का टैरिफ देना होगा। हर घर नल का जल योजना के तहत लगने वाले एक एचपी के मोटर के लिए 40 रुपए का फिक्स चार्ज सरकार को देना होगा और 6.75 रुपए इनर्जी शुल्क। इस राशि से उपभोक्ताओं का वास्ता नहीं है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिग में भी दी जाएगी सहूलियत

विद्युत चालित वाहनों को जिस श्रेणी के कंज्यूमर अपने उपयोग के लिए चार्ज करेंगे उन्हें उसी श्रेणी के टैरिफ पर चार्ज करने की स्वीकृति दी गई है।

Posted By: Inextlive