Electronic token system for tatkal ticket

एक माह में एक पैसेंजर के बनेंगे केवल आठ e-token, queue से मिलेगा छुटकारा

Random selection के through select token का पहुंचेगा message

ALLAHABAD: पैसेंजर्स को बेस्ट और ईजी फैसिलिटी अवेलेबल कराने के लिए 'प्रभु' का मंत्रालय लगातार एक्सपेरिमेंट कर रहा है। नए-नए सिस्टम को फॉलो किया जा रहा है। अब तत्काल टिकट में हो रहे खेल को बंद करने और जेन्यूइन पैसेंजर को ही तत्काल टिकट आसानी से उपलब्ध कराने के लिए रेल मंत्रालय जल्द ही इलाहाबाद जंक्शन पर तत्काल टिकट के लिए ई-टोकन सिस्टम शुरू करने जा रहा है। इसके थ्रू तत्काल टिकट का सिस्टम बिल्कुल पार्शियल हो जाएगा।

तत्काल के लिए होती है मारामारी

डिसाइडेड शेड्यूल से अलग अचानक जर्नी प्लान बनाने वाले पैसेंजर्स के लिए रेलवे ने तत्काल टिकट की व्यवस्था की है। इसकी बुकिंग ट्रेवलिंग डेट से एक दिन पहले की जाती है। लिमिटेड होने के कारण तत्काल टिकट के लिए मारामारी की स्थिति रहती है। पैसेंजर्स निर्धारित समय से काफी पहले लाइन लगा लेते हैं और टोकन लेने वाले तत्काल टिकट नहीं ले पाते हैं। इस विवाद को खत्म करने के लिए रेलवे इलाहाबाद जंक्शन पर ई-टोकन जेनरेट सिस्टम शुरू करने जा रहा है।

ऐसे बनेगा e-token

तत्काल ई-टोकन हासिल करने के लिए पैसेंजर्स को सबसे पहले रेलवे की बेबसाइट http://www.ALLAHABADrailsuvidha.com/ पर जाकर नाम, उम्र, पता, मोबाइल नंबर दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। यूजर आईडी और पासवर्ड बनते ही मोबाइल पर वेरीफिकेशन कोड आ जाएगा, इसके बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

15 passengers का random selection

पैसेंजर्स को रिजर्वेशन कराने की डेट से एक दिन पहले ई-टोकन लेना होगा। ई-टोकन हासिल करने के लिए पर डे दिन में 10.00 बजे से शाम 17.00 बजे के बीच रजिस्ट्रेशन कराना होगा। शाम पांच बजे के बाद ई-टोकन के लिए रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगा। शाम 17.30 से 18.30 बजे के बीच कम्प्यूटर द्वारा पैसेंजर्स द्वारा कराए गए रजिस्ट्रेशन के आधार पर रैंडम सेलेक्शन सिस्टम के थ्रू 15 टोकन एसी क्लास और 15 टोकन स्लीपर क्लास (नान एसी) के लिए एलाट किए जाएंगे। जो पंद्रह-पंद्रह टोकन सलेक्ट होंगे, उन टोकन के पैसेंजर्स के मोबाइल पर एसएमएस के थ्रू पोजिशन भेज दिया जाएगा।

इस तरह मिलेगा ticket

ई-टोकन से मिलने वाले टिकट के लिए जंक्शन पर निर्धारित होगा सिंगल विंडो।

एसी क्लास में तत्काल रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग टाइमिंग है दिन में 10.00 बजे

स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट रिजर्वेशन बुकिंग टाईमिंग है 11.00 बजे

एसी या स्लीपर क्लास का टिकट बनवाने के लिए निर्धारित समय से आधा घंटे पहले पैसेंजर्स को रिजर्वेशन काउन्टर पर पहुंचना होगा

मोबाइल पर भेजे गये एसएमएस को काउन्टर पर दिखाना होगा।

इसके बाद तत्काल टिकट की बुकिंग समय पर शुरू होगी।

जिन पैसेंजर्स को ई-टोकन नहीं मिलेगा, उन्हें भी एसएमएस द्वारा सूचना भेजी जायेगी।

इस सुविधा के तहत कोई भी पैसेंजर्स एक महीने में 8 ई-टोकन से अधिक नहीं प्राप्त कर सकेगा।

वहीं अन्य काउन्टरों पर पहले की तरह तत्काल रिजर्वेशन टिकट बनाने का सिस्टम जारी रहेगा।

Posted By: Inextlive