आवेदन के दौरान मोबाइल नंबर और इमरजेंसी नंबर का विकल्प जरुरी

इमरजेंसी या दुर्घटना के समय इस नंबर पर किया जा सकेगा संपर्क

Meerut. इस माह से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को अपने ऑनलाइन फार्म में कुछ अतिरिक्त जानकारी भरकर परिवहन विभाग को देनी होगी. यह कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां आवेदक के ड्राइविंग लाइसेंस पर अंकित मिलेंगी यदि इन जानकारियों को विकल्प में नही भरा गया तो लाइसेंस का फार्म निरस्त कर दिया जाएगा. इनमें सबसे महत्वपूर्ण है इमरजेंसी मोबाइल नंबर देने का विकल्प.

इमरजेंसी नंबर का विकल्प

ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के समय आवेदक के मोबाइल नंबर के साथ किसी अन्य परिजन का भी मोबाइन नंबर ऑनलाइन फॉर्म में आवेदक को देना होगा. इस नंबर को आवेदक के स्मार्ट कार्ड डीएल पर प्रिंट किया जाएगा. ताकि किसी प्रकार की इमरजेंसी या दुर्घटना के समय इस नंबर पर संपर्क किया जा सके. इससे समय रहते दुर्घटना में घायल वाहन चालक की जान बचाई जा सकेगी.

मोबाइल पर मैसेज

आवेदक को अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी भी आवेदन फार्म पर दर्ज करनी होगी. इस मोबाइल नंबर पर लाइसेंस के जारी होने की तारीख के साथ- साथ सॉफ्टवेयर रिन्यूअल और एक्सपायरी तारीख भी आवेदक को अपडेट कराई जाएगी. जब रिन्यूअल या एक्सपायरी का समय आएगा तो सारथी सॉफ्टवेयर खुद ब खुद रिमाइंडर मैसेज जेनरेट कर आवेदक के मोबाइल और मेल पर भेजना शुरू कर देगा.

डीएल के प्रारुप में इस माह से बदलाव किया जा रहा है. यह डीएल अब लखनऊ मुख्यालय से प्रिंट होकर आवेदक के घर पहुंचेगा. इसमें मोबाइल नंबर और किसी परिजन का इमरजेंसी मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है. साथ ही साथ सड़क सुरक्षा के कुछ प्रमुख नियम भी लाइसेंस पर प्रिंट होंगे.

सीएल निगम, आरआई

Posted By: Lekhchand Singh