- ज्वैलर्स और शॉपकीपर्स ऐप को अपने स्मार्ट फोन पर इंस्टॉल कर पा सकेंगे पुलिस की मदद, एक टच पर पुलिस हो जाएगी एक्टिव

kanpur : अगर आप शॉपकीपर या ज्वैलर्स हैं और आपको अपनी सेफ्टी को लेकर अक्सर टेंशन रहती है, तो अब इसे दूर कर दीजिए. यूपी पुलिस ने शॉपकीपर्स और ज्वैलर्स के लिए एक ऐसा ऐप लांच किया है, जो इमरजेंसी के वक्त उनके सिर्फ एक एक्शन पर पुलिस को उनके साथ हो रही किसी अप्रिय घटना के संबंध में सूचित कर देगा. इतना ही नहीं सूचना मिलने के 10 मिनट के अंदर पुलिस मुसीबत में पड़े उस शॉपकीपर या ज्वैलर्स के पास मदद को मौजूद होगी.

ऐसे लें ऐप का लाभ

यूपी 100 इमरजेंसी सर्विसेज ऐप का लाभ लेने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड करना होगा. आपके स्मार्ट फोन पर इंस्टॉल होने के बाद उसमें दिए गए मेनू को क्लिक करें. इसके बाद सेटिंग्स पर जाकर ज्वैलर्स या शॉपकीपर का ऑप्शन सिलेक्ट करें. यह ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा. इस पर शॉपकीपर या ज्वैलर्स की ओर से रजिस्ट्रेशन कराते ही वो इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मान्य हो जाएगा. मोबाइल फोन लॉक होने की स्थिति में भी पैनिक बटन का ऑप्शन दिखता रहेगा, जिसे जरूरत पड़ने पर शॉपकीपर या ज्वैलर्स के दबाते ही प्रॉसेस शुरू हो जाएगा.

'पैनिक बटन' ऐसे करता है काम

शॉपकीपर या ज्वैलर्स को अपना मोबाइल शॉप में इस तरह से रखना होगा कि किसी की नजर आए बिना ही वो स्क्रीन पर दिख रहे इस पैनिक बटन को दबा सके. बटन दबाते ही मोबाइल फोन पर चंद सैकेंड का ऑडियो, मोबाइल के फ्रंट और रियर कैमरे से वीडियो भी पुलिस कंट्रोल रूम को ऑटोमेटिक सेंड हो जाएगा. साथ ही सेंड करने वाले की लोकेशन भी पुलिस तक पहुंच जाएगी. किसी अप्रिय घटना का आभास होते ही पुलिस मदद के लिए एक्टिव हो जाएगी.

वर्जन-

ज्वैर्स और शॉपकीपर्स के साथ होने वाली लूट या डकैती जैसी घटनाओं में पुलिस की तत्काल मदद पहुंचाने के लिए ऐप की लांचिंग की गई है. मुसीबत के वक्त सिर्फ एक टच पर पुलिस एक्टिव हो जाएगी.

- राजेश यादव, एसपी क्राइम

----------------------

- 50 हजार से ज्यादा लोग लांचिंग के बाद कर चुके ऐप को डाउनलोड

- 4.1 रेटिंग ऐप को प्लेस्टोर पर दी यूजर्स ने

- 413 यूजर्स ने प्लेस्टोर ऐप पर दिए अपने रिव्यू

--------------------

- 50-60 करोड़ रुपए का डेली बिजनेस है सिटी में ज्वैलर्स का

- 3000 से ज्यादा छोटी बड़े ज्वैलरी शोरूम व शॉप हैं सिटी में

- 03 बड़ी मार्केट हैं सिटी में ज्वैलरी की

Posted By: Manoj Khare