-एडीजी जोन ने जिला व मेला प्रशासन संग की बैठक

-सीसीटीवी कैमरे की जद में रहेगा मेला क्षेत्र का पार्किंग स्थल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला में यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बैठक की। सिटी के अलावा बाहरी क्षेत्र व मेला क्षेत्र में जाम की समस्या न हो, मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की सही से पार्किंग हो, जैसे कई मुद्दों पर एडीजी जोन एसएन साबत की अध्यक्षता में बैठक हुई। बुधवार को पुलिस लाइंस सभागार में यातायात परामर्शदात्री समिति की बैठक में मेला क्षेत्र में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए आपातकालीन द्वार बनाने की रूपरेखा तैयार की गई।

दिए गए निर्देश

बैठक में बोलते हुए एडीजी ने मेला के दौरान करोड़ों की संख्या में आने वाले संतों और श्रद्धालुओं को उनके वाहन के साथ प्रवेश करने में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो, इसके के लिए इमरजेंसी रास्ते तैयार कर वहां सुरक्षा इंतजाम के लिए निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में प्रवेश और निकास के लिए कई रास्ते हैं, लेकिन क्राउड मैनेजमेंट के तहत भीड़ अधिक होने पर आपातकालीन द्वार की विशेष व्यवस्था की जा रही है। एडीजी एसएन साबत ने अलग-अलग जगहों पर कम से कम चार आपातकालीन द्वार तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी विभागों के अधिकारियों से सुरक्षा के साथ अन्य इंतजाम पर जोर दिया। आइजी मोहित अग्रवाल के मुताबिक, पार्किंग में सीसीटीवी की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। पूरा पार्किंग क्षेत्र सीसीटीवी की जद में होगा.बैठक में कमिश्नर आशीष कुमार गोयल, आइजी मोहित अग्रवाल, आइजी रेलवे बीआर मीना, डीआइजी केपी सिंह, डीएम सुहास एलवाई, एसएसपी नितिन तिवारी मौजूद रहे।

ऐसी होगी व्यवस्था

-मेले के लिए पांच हजार शटल बसें चलनी हैं।

-साढ़े चार हजार बसें शहरी क्षेत्र में श्रद्धालुओं को लाने-ले जाने को होंगी।

-पांच सौ बसें शहरी क्षेत्र से बाहर होंगी। पार्किंग में वाहन खड़ा करने के बाद श्रद्धालु इससे शहरी क्षेत्र में आ सकेंगे।

-पार्किंग रूट पर बसों की आवाजाही पैदल यात्रियों के बीच दुरुस्त करने के लिए यातायात पुलिस, पुलिसकर्मियों के साथ समाजिक संगठन के लोगों को जिम्मेदारी दी जा रही है।

-फाफामऊ, नैनी, शास्त्री ब्रिज पर वाहनों के आवागमन के दौरान जाम के हालात न बनें, इसे लेकर अभी से मंथन किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive