-रावतपुर स्थित विकास भवन में कर्मचारी खुलेआम खेलते हैं ताश, काम करवाने के लिए भटकते रहते हैं लोग

-कानपुर कॉलिंग पर आई दर्जनों शिकायतों के बाद दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की पड़ताल में 'खेल' का खुलासा

यन्हृक्कक्त्र:

विकास भवन। ये वो सरकारी ऑफिस हैं जहां रोजाना सैकड़ों लोग अपना काम लेकर आते हैं। वो ये उम्मीद लेकर आते हैं कि ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी उनकी 'पीड़ा' को तुरंत सॉल्व कर देंगे। लेकिन कर्मचारी किसी दूसरे काम में बिजी रहते हैं तो फिर कैसे पब्लिक का समस्या निस्तारण कर सकेंगे? कानपुर कॉलिंग पर रीडर्स ने ढेरों शिकायतें कीं। रीडर्स ने बताया कि विकास भवन में कार्यरत कर्मचारी खुलेआम यहां रूम में 'खेल' खेलते हैं और लोग इधर-उधर अपने काम के लिए चक्कर काटते रहते हैं। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम ने कई दिनों तक विकास भवन के रूम्स में खुफिया कैमरे के साथ पड़ताल की तो पूरा 'खेल' खुल गया।

बिना डर के खेल रहे थे ताश

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम अपने खुफिया कैमरे के साथ विकास भवन के अंदर पहुंची। टीम ने अंदर घुसते ही एक रूम में बैठे कुछ कर्मचारी ठहाके लगाकर हंस रहे थे मानो किसी ने जबरदस्त जोक सुनाया हो। टीम ने जैसे ही रूम के अंदर इंट्री की, वहां का नजारा देखकर आंखें खुली की खुली रह गई। चार-पांच लोग बड़े आराम से ताश के पत्ते फेंट रहे थे। एक के पास बगल में कुछ पैसे भी रखे थे लेकिन अपरिचित को देखते ही एक शख्स ने उसको छिपा लिया। लेकिन खुफिया कैमरे में तब तक उनके हाथों में ताश के पत्तों का दृश्य कैद हो चुका था। उन्होंने रिपोर्टर को आम आदमी समझा और बोले, यहां क्या करने आए हो चलो बाहरउन्होंने ताश के पत्ते तो नहीं छिपाए लेकिन पैसे जरूर छिपा लिए।

लोग भटकते रहते हैं दिनभर

सिर्फ अर्बन ही नहीं बल्कि रूरल एरियाज के दर्जनों लोग रोजाना विभिन्न कामों के लिए विकास भवन के चक्कर लगाते रहते हैं। लेकिन उनकी कोई नहीं सुनता है। रूरल एरियाज के एक दर्जन से ज्यादा स्टूडेंट्स ने नाम न पब्लिश करने पर रिक्वेस्ट पर बताया कि समाज कल्याण विभाग से उनकी स्कॉलरशिप आती है। लेकिन पिछले कई बार से स्कॉलरशिप नहीं आई। कई दिनों से विकास भवन के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन यहां कोई सुनने वाला नहीं है। जब उनसे ये कहा कि वो पहचान क्यों छिपा रहे हो तो उनका कहना था कि पेपर में फोटो छपेगी तो ये लोग दुश्मनी मान लेंगे और फिर तो काम किसी कीमत पर नहीं होगा। ऐसे ही रूरल एरियाज से आए कुछ लोगों ने बताया कि आधा-अधूरा शौचालय निर्माण का काम हुआ है। इसकी शिकायत करने आए थे लेकिन ज्यादातर कमरे में खाली हैं अब कहां शिकायत करें। अब आप खुद समझ जाइए कि सब कहां बिजी रहते हैं?

------------------------------

कार्यालय परिसर में कहीं भी नियमों का उल्लंघन करना पूर्णतया गलत है। ताश खेलना जुर्म है। इस मामले की जांच करवाकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अभिषेक आनंद, सीडीओ, कानपुर नगर

Posted By: Inextlive