- कृषि विवि में पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी एवं फूड प्रोसेसिंग महाविद्यालय जल्द शुरू होगा

Modipuram : कृषि विवि परिसर में कॉलेज ऑफ पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी एवं फूड प्रोसेसिंग महाविद्यालय वर्तमान परिदृश्य में आने वाली चुनौतियों के सापेक्ष में बनाया जा रहा है। करीब एक साल में तैयार होने वाले महाविद्यालय में ऐसे विभाग खोले जाएंगे। जिनमें प्रशिक्षण पाकर वेस्ट यूपी के युवा, महिलाएं व ग्रामीणों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। एग्री। इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ। शमसेर सिंह बताते हैं कि इस महाविद्यालय में छह विभाग खोले जाएंगे। उनमें कुल 90 पदों की स्वीकृति को प्रस्ताव शासन को भेजा चुका है।

कौन से खुलेंगे विभाग

-फूड ग्रेंस एवं ऑयल सीड प्रोसेसिंग विभाग में चावल, गेहूं, बाजरा, मक्का व आयल सीड को प्रोसेसिंग कर कई तरह के उत्पाद बनाएंगे। इसमें किसानों व महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा ताकि वे अपना स्वरोजगार शुरू कर सकें।

- फ्रूट एवं वेजीटेबल प्रोसेसिंग विभाग में फल व सब्जियों को अधिक समय तक बचाने के प्रयास की जरूरत है। चाइना के बाद भारत में फल व सब्जियों का उत्पादन विश्व में दूसरे नंबर पर होता है। भारत में फ्0-फ्भ् फीसदी सब्जियां खराब हो जाती हैं। उनको बचाने को विभिन्न उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

- डेयरी इंजीनियरिंग कॉलेज यूपी में नहीं है। पहली बार कृषि विवि में खुलेगा। दूध उत्पादन में यूपी आगे हैं। इसमें दूध से विभिन्न उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण देने की योजना है।

- मेडिसिंस एवं एरोमैटिक प्लांट प्रोसेसिंग के तहत एलोवीरा, तुलसी, सफेद मूसली की पैदावार बढ़ाने को किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

- शुगर केन प्रोसेसिंग विभाग में केन जूस को पैकिंग करने की योजना प्रस्तावित है। फलों के जूस की तरह से केन जूस की पैंकिग की जाएगी।

- मीट, फिश एवं पोल्ट्री प्रोसेसिंग विभाग में मीट को पैकिंग करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि उसे अधिक समय तक प्रयोग किया जा सके। गली-कूचे में बिकने वाले मीट से अनेक तरह की बीमारियां पैदा होती है।

------------------------

विवि में निर्माण प्रभारी डॉ। बीआर सिंह ने बताया कि महाविद्यालय के साथ-साथ दो छात्रावासों का निर्माण होना है। एक छात्रावास का निर्माण पूर्ण हो चुका है। परियोजना के तहत ब्9.क्ब् करोड़ रुपये की स्वीकृति हुई थी, जिसके सापेक्ष में अब तक फ्फ्.फ्7 करोड़ रुपये प्राप्त हो चुके है।

------------------------

कुलपति बोले

पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी एवं फूड प्रोसेसिंग महाविद्यालय का निर्माण एक साल में पूरा हो जाएगा। इस महाविद्यालय के खुलने से युवा व महिलाओं के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं है।

- डॉ। एचएस गौड़, कुलपति-कृषि विवि

Posted By: Inextlive