- जंगल तुलसी राम बिछिया समेत गोड़धईया नाले तक जारी है जलाशय पाटने का सिलसिला

GORAKHPUR: शहर में जलाशय पाट कर प्लाटिंग करने का सिलसिला फिर से शुरू हो चुका है। शाम ढलते ही डंपर से मिट्टी गिराने का काम शुरू हो जाता है। प्लाटिंग का काम जंगल तुलसी राम बिछिया से लेकर गोड़धईया नाले तक जोर-शोर से चल रहा है। लेकिन इन सफेदपोश भू-माफिया पर न जिला प्रशासन कभी कार्रवाई करता है और न नगर निगम व जीडीए।

बिचौलियों के हाथ जाने पर बढ़ जाते हैं रेट

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम की पड़ताल में पता चला है कि जलाशय पर कब्जा करने वाली टीम अलग होती है। प्लाटिंग करने वाली टीम अलग होती है। उसके बाद बेचने वाले बिचौलियों की टीम अलग काम करती है। इस तरह एक बड़ा नेक्सेज इस काम को अंजाम देता है। प्लाटिंग करने के बाद बिचौलियों को यहां तक नहीं पता रहता कि प्लाट किसका है और कब्जा किसने किया है। उसे बस प्लाट बेचकर कमीशन से पैसा कमा लेना है। गोरखपुर में यह कारोबार पिछले दस सालों से चल रहा है।

बिना नक्शा के बन रहे मकान

सिटी में मकान बनवाने के लिए नक्शा पास करवाना होता है। लेकिन जलाशय पाटकर मकान बनवा रहे भवन स्वामियों के पास न तो नक्शा है और न ही रजिस्ट्री। कुछ ने रजिस्ट्री विभाग से मिलकर रजिस्ट्री करवा भी ली है तो सवाल इस बात का है कि रजिस्ट्री विभाग ने मौके का मुआयना कराए बगैर कैसे रजिस्ट्री कर दी। कहीं न कहीं इन सफेदपोश भू-माफिया के साथ रजिस्ट्री विभाग भी श्ामिल है।

नगर निगम का नाला भी हो गया कब्जा

पूर्व पार्षद चंद्रभान प्रजापति बताते हैं कि आराजी संख्या 1461 व आराजी संख्या 1470 (नाला) कागज में चल रहा है। जबकि, नगर निगम प्रशासन को मौके का मुआयना कर अग्रिम कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं, मोहल्ले के लोगों का कहना है कि बगैर ले आउट पास कराए धड़ल्ले से मकान बन रहे हैं। लेकिन नगर निगम का इंजीनियर मौके पर आकर रिपोर्ट करने के बजाय मोटी रकम वसूलकर चला जाता है।

वर्जन

जंगल तुलसी राम बिछिया में चल रहे अवैध प्लाटिंग को लेकर जांच कराएंगे। इसके लिए टीम को मौके पर भेजा जाएगा। आराजी संख्या 1461 व आराजी संख्या 1470 की भी जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी होगा होगा। उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

के विजयेंद्र पांडियन, डीएम

अवैध प्लाटिंग अगर चल रहा है तो इसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। मंगलवार को जीडीए की तरफ से मौके पर टीम भेजी जाएगी। निश्चित जो भी लोग जुड़े हैं उन पर कार्रवाई होगी।

अमित बंसल, वीसी, जीडीए

Posted By: Inextlive