- केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने अर्थटन मिल कैम्पस में टूल रूम का शिलान्यास किया, डॉ। जोशी ने कहा मील का पत्थर साबित होगा ये टूल रूम

KANPUR : अर्थटन मिल कैम्पस में प्रस्तावित टूल रूम के नींव का पत्थर गुरुवार को केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने रखा। कहा कि इस टूल रूम के निर्माण से कानपुर में उद्योगों को और तरक्की मिलेगी। इसका लाभ आस-पास के जिलों को भी मिलेगा।

एमएसएमई की देखरेख में बन रहे इस टूल रूम की फंडिंग विश्व बैंक कर रहा है। टूल रूम बन जाने के बाद हर वर्ष करीब 8 हजार लोगों को विभिन्न हुनरों में प्रशिक्षण मिलेगा। यहां से प्रशिक्षण के बाद उद्योगों को कुशल श्रमिकों की कमी नहीं रहेगी। पूरे देश में 15 टूल रूम का निर्माण प्रस्तावित है, जिसमें कानपुर का नम्बर आठवां है।

कुशल कारीगरों की कमी नहीं होगी

शिलान्यास के मौके पर मीडिया से बातचीत में केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने बताया कि टूल रूम के निर्माण में करीब 135-140 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है। टूल रूम के लिए अभी 9 एकड़ जमीन मिली है, और जमीन राज्य सरकार से मांगी जा रही है। इसके निर्माण से लेदर, टेक्सटाइल, होजरी, डिफेन्स कारखानों को अपना कार्य और उच्चीकृत करने में पूरी सहायता मिलेगी। कुशल कारीगरों की कमी दूर हो जाएगी। टूल रूम में कॉमन फैसीलिटी रूम भी होगा। जहां उद्योगपति अपना काम भी करवा सकेंगे। उत्तर प्रदेश में नोयडा और कानपुर में टूल रूम का निर्माण किया जा रहा है। इस मौके पर शहर के सांसद डॉ। मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि उद्योगों के विकास में टूल रूम की स्थापना एक मील का पत्थर साबित होगा। एमएसएमई मिनिस्ट्री के एडिशनल सेक्रेट्री एंड डेवलपमेंट कमिश्नर एसएन त्रिपाठी भी यहां मौजूद रहे।

जल्द होगी होजरी कलस्टर की स्थापना

एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री मिश्र ने कहा कि कानपुर में होजरी कलस्टर की स्थापना के लिए बातचीत चल रही है। जल्द ही इस पर फैसला हो जाएगा। उन्होंने कहा कि छोटे उद्योगों की समस्याएं दूर करना प्राथमिकता है। शहर में सभी का सहयोग लेकर एक कॉमन ट्रीटमेंट प्लान्ट लगाया जाएगा। आने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा के मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा, यह सवाल जब केन्द्रीय मंत्री से पत्रकारों ने किया तो उन्होंने जवाब दिया कि कोई व्यक्ति विशेष नहीं पार्टी ही इस चुनाव में चेहरा होगी।

Posted By: Inextlive