- गाडि़यों की धुलाई के लिए हो रहा ग्राउंड वाटर का अधाधुंध दोहन

- 49 करोड़ लीटर पानी वेस्ट करते हैं गाड़ी धुलाई सेंटर

-एक गाड़ी की धुलाई में लगभग 162 लीटर पानी और बाइक की धुलाई में 50 लीटर पानी का होता है यूज

-रोजाना लगभग 1.63 करोड़ लीटर पानी का यूज होता है गाड़ी धोने में, शहर में 1379 गाड़ी धुलाई सेंटर हैं अवैध

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : पानी अनमोल है, पानी सीमित हैपानी के बिना जीवन की कल्पना भी संभव नहींसब कुछ जानकर भी हम पानी की कीमत नहीं समझतेजिसके कारण पानी का संकट बढ़ता जा रहा है। इस संकट को और भी बढ़ा रहे हैं वो लोग जो पानी का अधाधुंध दोहन कर उसे बर्बाद कर रहे हैं। जाने अनजाने हम भी उसका हिस्सा बन रहे हैं। आप शायद यह जानकार हैरान रह जाएंगे कि कानपुर में रोजाना 1.63 करोड़ लीटर से ज्यादा पानी लोग गाडि़यों की धुलाई में बर्बाद कर देते हैं।

कानपुर में 1379 गाड़ी धुलाई सेंटर अवैध रूप से संचालित हैं। इंडियन स्टैंडर्ड के मुताबिक एक कार धोने में एवरेज 162 लीटर पानी और बाइक की धुलाई में मिनिमम 50 लीटर पानी का यूज किया जाता है। सबमर्सिबल लगाकर ग्राउंड वाटर का बड़े पैमाने दोहन किया जा रहा है। रोज के आंकड़ों को जोड़ लें तो हर महीने कानपुराइट्स धुलाई सेंटर में करीब 50 करोड़ लीटर पानी बर्बाद कर देते हैं। इसमें घरों में धुली जाने वाली गाडि़यों की संख्या जोड़ लें तो आंकड़ें चौकाने वाले होंगे। इस पानी से कई महीने शहरवासियों की प्यास बुझाई जा सकती है।

लाखों की अवैध कमाई

कानपुर में गाड़ी धुलाई का धंधा बेहद कमाई वाला माना जाता है। इसमें सिर्फ बिजली का खर्च देना होता है। सबमर्सिबल से पानी निकलता है तो इसमें वाटर सप्लाई का कोई खर्च नहीं। एक गाड़ी धुलाई की कीमत 70 से 150 रुपए और बाइक की धुलाई 30 से 50 रुपए तक होती है। रोजाना कार वॉश के लिए लगभग 50,350 कारें और 1 लाख से ज्यादा बाइक शहर में वॉश की जाती हैं। धुलाई सेंटर वाले हर महीने लगभग 1 लाख रुपए से ज्यादा की अवैध कमाई करते हैं।

----------------

री-साइकिल नहीं होता पानी

किसी भी धुलाई सेंटर में पानी का प्रयोग कर नालियों में बहा दिया जाता है। लेकिन कहीं भी गाड़ी धुलाई के बाद इसे री-साइकिल नहीं किया जाता है। जबकि नॉ‌र्म्स के मुताबिक इस पानी का दोबारा यूज किया जा सकता है। नालियों में बहाने से पानी के साथ भारी मात्रा में मिट्टी भी जाती है, जिससे नालियां भी चोक हो जाती हैं। वहीं इनको लेकर कानपुर में किसी भी तरह का कोई रूल नहीं बनाया गया है।

---------------

गाड़ी धुलाई के प्रमुख इलाके

कानपुर सिटी- शास्त्री नगर, काकादेव, चुन्नीगंज, रामबाग, पीरोड, कल्याणपुर रोड, आवास विकास, मनीराम बगिया आदि।

साउथ सिटी- बर्रा-2, विश्वबैंक, जूही, जूही डिपो, चावला मार्केट, बाबूपुरवा जंगलीदेवी मंदिर, सीटीआई, दादा नगर आदि

---------------

कार वॉशिंग के ये ऑप्शन हैं मौजूद

1. ड्राई वॉशिंग- इसके माध्यम से गाडि़यों को हवा के हाई प्रेशर से वॉश किया जाता है। इसके बाद पॉलिस कर दी जाती है। शहर में इसके कुछ सेंटर भी मौजूद हैं।

2. फोम वॉश- इसमें केमिकल से फोम बनाया जाता है और प्रेशर से गाडि़यों पर डाला जाता है। इसके बाद पानी से धोया जाता है। इसमें पानी का यूज नॉर्मल वॉश से आधे से भी कम होता है।

3. मोबाइल कार वॉश- इसके तहत कार वॉश में 5 से 6 लीटर पानी का ही यूज किया जाता है। इसमें पानी का री-साइकिल कर ही दोबारा गाड़ी धोने में यूज होता है।

Posted By: Inextlive