- कहां पर कितनी ईवीएम सभी की जानकारी होगी चुनाव आयोग के पास

बरेली -

ईवीएम पर आरोप के बाद चुनाव आयोग ने इस बार लोकसभा चुनाव में ईवीएम को आवंटित करने का एक नया तरीका अपनाया है. इस बार लोकसभा चुनाव में ईएमएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही सभी पोलिंग बूथों पर ईवीएम को बांटा जाएगा. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ईवीएम पर लगे बार कोड को पहले स्कैन किया जाएगा. उसके बाद ही इसे टीम के हाथ में दिया जाएगा. इस सॉफ्टवेयर का कंट्रोल पूरी तरह से चुनाव आयोग के पास रहेगा. जिससे चुनाव आयोग को भी इस बारे में पूरी जानकारी रहे कि कौन सी ईवीएम कहां पर लगाई गई है.

खारिज होंगे आरोप

एसीएम फ‌र्स्ट ने बताया कि इस बार चुनाव आयोग ने यह प्रक्रिया इसलिए अपनाई है जिससे ईवीएम पर लगने वाले आरोपों को पूरी तरह से खारिज किया जा सके. क्योंकि विधान सभा चुनाव में कई लोगों ने ईवीएम पर आरोप लगाते हुए कहा था कि ईवीएम के साथ गड़बड़ी की गई. उसको हैक किया गया. इन्ही सब आरोपों से बचने के लिए इस बार चुनाव आयोग ने इस प्रक्रिया को अपनाया है.

शहर विधान सभा में लगेंगी 2780 बीयू

एसीएम थर्ड ने बताया कि इस बार बरेली लोकसभा क्षेत्र के सभी बूथों पर दो-दो बीयू यानि बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी. साथ ही एक-एक कंट्रोल यूनिट और एक-एक वीपीपैट रहेगा. जिसके हिसाब से देखा जाए तो इस बार शहर में कुल 2780 बीयू लगाई जाएंगी.

7 मार्च को ही बना दिया गया था एप्लीकेशन

चुनाव आयोग की ओर से ईएमएस एप्लीकेशन को 7 मार्च को ही तैयार कर दिया गया था. लेकिन 5 अप्रैल को इस एप्लीकेशन का एक नया अपडेट आया. जिसमें कई मुख्य और अहम अपडेट चुनाव आयोग की ओर से दिए गए. एसीएम फ‌र्स्ट मदन कुमार ने बताया कि किस पोलिंग बूथ पर कौन सी एवीएम को अलॉट किया गया है.

एक नजर में

916 पोलिंग सेंटर बरेली लोकसभा में

1890 पोलिंग बूथ बरेली लोकसभा में

- 415 पोलिंग बूथ शहर विधान सभा में

- 338 पोलिंग बूथ कैंट विधान सभा में

-15 लाख से अधिक वोटर बरेली लोकसभा में

- 422 पोलिंग बूथ बिथरी विधान सभा में

- 407 पोलिंग बूथ भोजीपुरा विधान सभा में

- 39 आर्दश बूथ शहर विधान सभा में

- 37 आर्दश बूथ कैंट विधान सभा में

Posted By: Radhika Lala