-कलेक्ट्रेट समेत सभी सरकारी दफ्तरों में प्रचार के लिए लगाई गई टीम

-सदर तहसील में राजनैतिक दलों को ईवीएम-वीवी पैट की दी गई जानकारी

BAREILLY: लंदन में ईवीएम हैकिंग एपिसोड के बाद एक बार फिर से ईवीएम को लेकर राजनैतिक दलों ने सवाल खड़े करना शुरू कर दिया है। राजनैतिक दलों के सवालों को खारिज करने के लिए इलेक्शन कमीशन ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए वीवी पैट के जरिए इलेक्शन कमीशन पब्लिक में ईवीएम के प्रति विश्वास जगाने का प्रयास कर रहा है। इलेक्शन कमीशन ईवीएम के साथ-साथ वीवी पैट को लेकर पब्लिक को अवेयर कर रहा है। 23 जनवरी से सभी सरकारी दफ्तरों में मास्टर ट्रेनर ईवीएम व वीवी पैट के बारे में पब्लिक को बता रहे हैं। इस बार सभी पोलिंग बूथ पर ईवीएम के साथ वीवी पैट का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

वीवी पैट की पर्ची भी दिखायी
जिला निर्वाचन ऑफिस की ओर से कलेक्ट्रेट, नगर निगम, विकास भवन, तहसील, विधानसभा क्षेत्रों समेत कई स्थानों पर मास्टर ट्रेनर्स की टीम बैठायी गई हैं। यह एक टेबल पर बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवी पैट मशीन लेकर बैठ रहे हैं। यह सरकारी दफ्तरों में काम से आने वाली पब्लिक को वोट डालने की पूरी प्रक्रिया समझा रहे हैं। इसके तहत उनसे डमी वोट भी कास्ट कराया जा रहा है। ईवीएम पर बटन दबाने के बाद उनके द्वारा डाले गए वोट की पर्ची भी वीवी पैट में दिखायी जा रही है ताकि उन्हें ईवीएम पर कोई शक न रहे। कलेक्ट्रेट में मास्टर ट्रेनर विवेक सिंह राठौर व उनके साथ में अवधेश कुमार व विनय कटियार के द्वारा पब्लिक को अवेयर किया गया।

राजनैतिक दलों के सामने ट्रेनिंग
सदर तहसील में एडीएम प्रशासन रामसेवक द्विवेदी की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग में राजनैतिक दलों के अध्यक्ष व सचिवों व अन्य को मास्टर ट्रेनर आलोक कुमार और अमरदीप सिंह के द्वारा ईवीएम व वीवी पैट की वर्किंग के बारे में जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर्स ने बताया कि ईवीएम में तीन यूनिट होती हैं, जिसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवी पैट को एक दूसरे से कैसे जोड़ा जाता है। उन्होंने वोट डलने के बाद वीवी पैट में निकलने वाली पर्ची भी दिखायी। इस मौके पर एसडीएम सदर, तहसीलदार, व जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive