- एक्स यूनियन मिनिस्टर व कांग्रेस स्पोक्सपर्सन जयराम रमेश ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

- मोदी के नाम का समझाया असल मतलब, लोकतंत्र की हत्या का लगाया आरोप

- कहा, देश में है वन मैन गवर्नमेंट, मंत्री हो गए संतरी

VARANASI:

देश में मोदी सरकार का राज चल रहा है। वन मैन शो के आगे सभी मंत्री संतरी हो गए हैं। गवर्नमेंट के एक साल के कार्यकाल पर नजर डालें तो पाएंगे कि पीएम ने जनादेश का गला घोंट कर रख दिया है। चुनावी वादे बहुत पीछे छूट गए हैं। ये बाते एक्स यूनियन मिनिस्टर जयराम रमेश ने कहीं। वह सोमवार को कैंटोन्मेंट स्थित होटल मेरीडियन में सेंट्रल गवर्नमेंट के एक साल पूरे होने पर मीडिया से रू-ब-रू थे। उन्होंने कहा कि अब मोदी सरकार का काउंटडाउन स्टार्ट हो चुका है। पहले नई दिल्ली में पराजय मिली, इसके बाद बिहार और यूपी के इलेक्शन में भी यही हाल होगा। उन्होंने कहा कि मोदी व नमो का मतलब है मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी इंडिया और नो एक्शन, मैसेज ओनली।

घरानों को पहुंचा रहे लाभ

सरकार सिर्फ निजी घरानों को लाभ पहुंचाने के लिए भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन कर रही है। सन् ख्0क्फ् में सर्वदलीय बैठक में सर्वसम्मति से भूमि अधिग्रहण कानून बना। जिसमें किसानों की सहमति के बगैर उनकी जमीन नहीं लिए जाने का प्रावधान था। लेकिन मोदी सरकार इसे बदलने पर उतारू है। एक सवाल के जवाब में जयराम ने कहा कि भाजपा के नेशनल प्रेसीडेंट अमित शाह से जब पूछा गया कि विदेशों में जमा कालाधन कब तक वापस लाया जाएगा। इस पर उनका जवाब था कि वह तो चुनावी जुमले थे। इससे यह साबित होता है कि पूरी पार्टी ही जुमला है।

बजट में की भारी कटौती

जयराम रमेश ने कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या नहीं है तो क्या है। एक साल में केंद्र सरकार ने भ्फ् विधेयक पेश किये। इनमें केवल पांच विधेयकों को स्थानीय समितियों के पास भेजा गया। ऐसा कभी नहीं हुआ। रमेश ने कहा कि आमजनों को लाभ पहुंचने वाले डिपार्टमेंट जैसे स्वास्थ्य, प्राथमिक शिक्षा, कृषि, पेयजल व स्वच्छता, महिला एवं शिशु कल्याण के बजट में भारी कटौती की गई। ऐसे में गरीबों का क्या भला होगा।

हो रहीं बड़ी-बड़ी बातें

जयराम ने कहा कि सेंट्रल गवर्नमेंट ने गंगा की सफाई के लिए यूपीए के कार्यकाल में बनी योजना निर्मल गंगा अविरल धारा के नाम को बदलकर नमामि गंगे कर दिया है। मोदी सरकार को बने एक साल बीत चुका है लेकिन अब तक गंगा की सफाई के लिए कोई काम नहीं हुआ। बस, बड़ी-बड़ी बातें की जा रही हैं।

केवल हो रही री-पैकेजिंग

जब यूपीए सरकार में बतौर मंत्री मैंने खुद पहले शौचालय फिर मंदिर की बात की थी तो भाजपा में उबाल आ गया था। अब मोदी गवर्नमेंट कांग्रेस के निर्मल भारत अभियान को बदलकर स्वच्छ भारत मिशन दिया है। आधार कार्ड का विरोध करने वाली भाजपा अब हर व्यक्ति का कार्ड बनाने में जुटी है। दरअसल, सेंट्रल गवर्नमेंट अब तक कुछ नहीं कर पाई है। मौजूदा सरकार केवल यूपीए की योजनाओं की री-पैकेजिंग कर रही है।

विदेशों में केवल पीएम

राष्ट्रीय प्रवक्ता ने नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि वह पीएम हैं। उन्हें विदेश जाना जरूरी है। लेकिन विदेश में जाकर वह भारत के अंदरूनी मामलों को उठाकर देश की आलोचना कर रहे हैं। सन् क्977 में भाजपा के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेई विदेश मंत्री बने थे। वह भी विदेश जाते थे लेनिक कभी भी देश के बाहर अंदरुनी मामले पर किसी की आलोचना नहीं की।

Posted By: Inextlive