-45 किमी। दूर बना दिया छात्राओं का परीक्षा केंद्र

बरेली: यूपी बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाने में बोर्ड के नियमों को ताक पर रखकर केंद्र बना दिए गए हैं। आलम यह है कि छात्राओं का परीक्षा केंद्र भी 45 किलोमीटर दूर बना दिया गया है। अब छात्राओं के परिजन इस बात को लेकर परेशान हैं कि इतनी दूर छात्राओं को परीक्षा देने के लिए कैसे भेजें। वहीं डीआईओएस कार्यालय में भी इनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

शहर में बनाया छात्रों का केंद्र

मीरगंज स्थित नकटिया के जवाहर मीना इंटर कॉलेज और जनता इंटर कॉलेज की छात्राओं का केन्द्र 45 किलोमीटर दूर राजेन्द्र प्रसाद इंटर कॉलेज मीरगंज में बनाया गया है। जबकि उसी कॉलेज के छात्रों का केन्द्र बरेली शहर के ही एक कॉलेज में है। एक तरफ बेटियों को पढ़ाने के लिये विभिन्न योजनाएं चलायीं जा रहीं हैं, तो वहीं दूसरी ओर परीक्षा केंद्र दूर बनाकर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी गई हैं। इससे मोदी सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को भी पलीता लग रहा है।

8 किमी। तक केंद्र बनाने का मानक

बोर्ड परीक्षा केन्द्र बनाने में मानक केवल 8 किलोमीटर दूर तक ही परीक्षा केंद्र बनाने का है। आरोप है कि अधिकारी केंद्र निर्धारण में मनमानी कर रहे हैं। मानक को ताक पर रखकर 45 किमी। दूर परीक्षा केंद्र बना दिए गए हैं।

निर्धारित से ज्यादा परीक्षार्थी

सूत्रों की मानें तो राजेन्द्र प्रसाद इंटर कॉलेज मीरगंज में 1420 विद्याíथयों का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है, जबकि बोर्ड ने किसी भी परीक्षा केंद्र पर अधिकतम 1200 विद्याíथयों की ही परीक्षा कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन नियमों की अनदेखी कर इतना बड़ा परीक्षा केंद्र इस विद्यालय को बना दिया गया। सीमित संसाधनों की वजह से कॉलेज प्रबंधन भी परेशान है। प्रधानाचार्य डॉ। सुरेश चंद्र तोमर ने बताया कि जैसे तैसे फर्नीचर आदि की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने मात्र एक हजार बच्चों की परीक्षा कराने की हामी भरी थी।

Posted By: Inextlive