एग्जाम आसान लेकिन सफर रहा मुश्किल

2019-04-16T06:00:20+05:30

शहर में दिनभर जाम से जूझते रहे लोग

आसान पेपर देख परीक्षार्थियों के खिले चेहरे

98 सेंटर्स पर मेरठ में आयोजित हुई परीक्षा

49065 थे परीक्षा के लिए टोटल एनरोल्ड परीक्षार्थी

45593 अभ्यर्थियों ने विभिन्न सेंटर्स पर दी परीक्षा

3472 अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान रहे गैरहाजिर

9 जिलों से परीक्षा देने आए थे अभ्यर्थी

गाजियाबाद- 52 सेंटर्स

एनरोल्ड- 25154

उपस्थित- 22630

अनुपस्थित- 2524

MEERUT। टीचर बनने की राह देख रहे हजारों परीक्षार्थी सोमवार को बीएड ज्वाइंट एट्रेंस एग्जाम में शामिल हुए। सुबह नौ बजे से शुरु होने वाली परीक्षा के लिए कई अभ्यर्थी दौड़ते -भागते केंद्रों पर पहुंचे। हालांकि सभी केंद्रों पर परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्वक रूप से सम्पन्न हुई। वही परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने से दिनभर शहर में जाम की स्थिति बनी रही। वहीं रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर भी मारामारी की स्थिति रही। ट्रेनों और बसों मे धक्का-मुक्की के चलते आम पैसेंजर्स को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं शहरवसियों को भी दिनभर भयंकर जाम से जूझना पड़ा।

पेपर रहा आसान, झूमे परीक्षार्थी

2019 में रिपब्लिक डे पर चीफ गेस्ट किस देश से आए थे, ऑर्टिफिशियल किडनी किस तरह काम करती है। दोलन क्या है। मनोरमा का संधि विच्छेद क्या है। फादर ऑफ सिनेमा, ब्लू रिवोल्यूशन, पहली पदमश्री अवार्ड विजेता अभिनेत्री कौन रहीबीएड ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम में परीक्षार्थियों से कुछ ऐसे ही सवाल पूछे गए। परीक्षा दो पालियों में आयोजित हुई। सुबह 9 बजे से 12 बजे तक पहली पाली में करंट अफेयर्स और हिंदी व इंग्लिश ऑप्शनल सब्जेक्ट की परीक्षा हुई, जबकि दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित दूसरी पाली में रीजनिंग और स्ट्रीम सब्जेक्ट की परीक्षा हुई। परीक्षार्थियों को पेपर काफी सरल लगा। हालांकि, साइंस में कुछ सवाल बीएससी और कुछ इंटरमीडिएट स्तर के पूछे गए थे। मैथ्स व अन्य विषयों में भी कमोवेश यही स्ि1थति रही।

पहली बार हुई लाइव स्ट्रीमिंग

इस बार रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की ओर से इस परीक्षा का आयोजन किया गया था। ऐसे में पहली बार सभी केंद्रों की लाइव स्ट्रीमिंग की गई। सेंटर्स के मेन गेट से एग्जाम हॉल तक की सभी गतिविधियां लाइव चली। वहीं परीक्षार्थियों की हाजिरी थंब इंप्रेशन से की गई। हालांकि कई सेंटर्स को इसमें परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं पहली बार स्टूडेंट्स की कॉपियां भी स्कैन हुई।

मिस मैच फोटो, पकड़ा

आरजी इंटर कॉलेज में बने केंद्र में एक परीक्षार्थी की फोटो और सिग्नेचर मिस मैच होने की वजह से एग्जाम से वंचित कर दिया गया। केंद्र पर्यवेक्षक विकास ने बताया कि चेकिंग के दौरान आवेदन पत्र में लगाया फोटो और सिग्नेचर आईडी में मैच नहीं कर रहे थे। पूछने पर परीक्षार्थी ने बताया कि फार्म दोस्त ने भरा था और उसने अपनी फोटो लगा दी थी।

जाम से जूझा शहर

2010 के बाद 2019 में 49 हजार के करीब स्टूडेंट्स बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हैं। ऐसे में शहर के कई चौराहों पर भयंकर जाम लगा रहा। दिल्ली रोड, रेलवे रोड, घंटाघर चौराहा, शिवचौक, बेगमपुल, ईव्ज चौराहे, तेजगढ़ी चौराहे, गंगानगर समेत कई जगहों पर दिनभर जाम लगा रहा।

रोडवेज की व्यवस्था फेल

मेरठ। शाम पांच बजे परीक्षा समाप्त होते ही शहर के भैंसाली डिपो और सोहराबगेट डिपो बस अड्डे पर सबसे अधिक परीक्षार्थियों की भीड़ पहुंच गई। अचानक भीड़ का दवाब बढ़ने से बसों की सीट फुल हो गई और बसें डिपो से गायब होना शुरु हो गई। शाम छह बजे तक दोनो बस डिपो पर बसों की कमी होने से परीक्षार्थी परेशान हो गए। आरएम नीरज सक्सेना ने बताया कि बसों की संख्या कम नही थी केवल यात्रियों की संख्या अचानक बढ़ने से कुछ समय के लिए व्यवस्थाएं प्रभावित हुई थी। बसों की संख्या बढ़ाकर व्यवस्था बनाई गई।

इनका है कहना

क्वेश्चन पेपर काफी इंट्रेस्टिंग रहा। जीके और रिजनिंग का पोर्शन ईजी था। साइंस में भी खास मुश्किल नहीं आई। ओवर ऑल आसान ही रहा

गजाला

साइंस का पोर्शन थोड़ा टफ लगा। रिजनिंग आसान रहा। मैथ्स में भी दिक्कत नहीं आई.

धर्मवीर

मैथ्स और साइंस थोड़ी मुश्किल लगी। पहला पेपर आसान रहा। दूसरा पेपर ट्रिकी था, लेकिन टाइम ज्यादा होने की वजह से पूरा कर लिया।

गौरव

पहले पेपर में लेटेस्ट इवेंट के आधार पर करंट अफेयर्स पूछा गया था। हिंदी भी सरल रहा। दूसरा पेपर भी आसान रहा।

ओशीन

सभी सेंटर्स पर पेपर शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। कुछ सेंटर्स पर बॉयोमेट्रिक एटेडेंटस मे दिक्कत आई। किसी प्रकार की नकल की कोई जानकारी नहीं मिली।

प्रो। पीके मिश्रा, कोर्डिनेटर, ज्वाइंट बीएड एग्जाम एंट्रेंस

inextlive from Meerut News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.