- 512 कॉलेज हैं आरयू से संबद्ध

- 14 स्टूडेंट अकेले बरेली कॉलेज के ही फंसे

- 23 दिसम्बर को शुरू हुए थे ऑनलाइन फॉर्म

- 13 जनवरी थी रेग्यूलर एग्जाम फॉर्म फिल करने की डेट

- 500 रुपए लेट फीस के साथ अब फिल कर सकते हैं प्राइवेट फॉर्म

------------------------

- कॉलेजेज ने स्टूडेंट्स को रेग्यूलर एडमिशन और फीस लेने के बाद आरयू को नहीं भेजी डिटेल

- आरयू के पास डिटेल नहीं होने पर, स्टूडेंट्स नहीं भर पाए ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म, डेट भी निकल गई

----------------------

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ :

आरयू से संबद्ध महाविद्यालयों की लापरवाही से सैकड़ों स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लग गया है। बरेली कॉलेज सहित अन्य कॉलेजों में में रेग्यूलर एडमिशन लेकर पढ़ाई करने वाले सैकड़ों स्टूडेंट्स का आरयू के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है। दरअसल इन कॉलेजों ने स्टूडेंट्स का एडमिशन लेकर फीस भी जमा कर ली और क्लासेस भी शुरू करा दी। लेकिन, एडमिशन के समय आरयू को भेजे जाने वाल स्टूडेंट्स फॉर्म चेक कर आरयू को भेजे ही नहीं। इसके कारण आरयू के पास इन सभी स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड ही नहीं है। रिकॉर्ड नहीं होने से ये स्टूडेंट अपना एग्जाम फॉर्म ही फिल नहीं कर पाए हैं। अब ये स्टूडेंट्स अपने महाविद्यालय और आरयू के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें राहत नहीं मिल रही है। वेडनसडे दोपहर भी करीब 8-10 स्टूडेंट्स अपनी समस्या को लेकर वीसी के पास पहुंचे थे। हालांकि उनकी मुलाकात वीसी से नहीं हो सकी, जिसके बाद वह वापस लौट गए।

बरेली कॉलेज के 14 स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड नहीं

बरेली कॉलेज के 14 स्टूडेंट्स सहित अलग-अलग महाविद्यालयों के सकैड़ों छात्र रिकॉर्ड नहीं होने से अपना एग्जाम फॉर्म ही फिल नहीं कर पाए। इसके बाद जब उन्होंने फॉर्म को ऑनलाइन भरने की कोशिश की तो यह ओपन ही नहीं हुआ। फिर परेशान स्टूडेंट्स ने अपने कॉलेज में इसकी शिकायत की, लेकिन कॉलेज ने आरयू के पाले में गेंद डालकर अपना पल्ला झाड़ लिया।

आरयू भी राहत देने के मूड में नहीं

बरेली का स्टूडेंट्स के जब एग्जाम फॉर्म फिल नहीं हुए तो ये एक-एक करके आरयू के चक्कर लगाने लगे, लेकिन आरयू ने इसे कॉलेजों की गलती बताकर अपना पल्ला झाड़ लिया। आरयू ने रेग्यूलर एग्जाम फॉर्म फिल करने के लिए 23 दिसम्बर को बेवसाइट ओपन की और फॉर्म फिल करने की लास्ट डेट 13 जनवरी थी। कॉलेज और आरयू के कई चक्कर लगाने के बाद भी ये स्टूडेंट अपने एग्जाम फॉर्म फिल नहीं कर सके और अब आरयू प्रशासन इन स्टूडेंट को कोई राहत देने से हाथ खड़े कर चुका है

कोर्ट जाने के मूड में स्टूडेंट

बरेली कॉलेज के अलावा आरयू के कई अन्य कॉलेजों ने भी स्टूडेंट्स के साथ इसी तरह की लापरवाही की है। ऐसे में सैकड़ों स्टूडेंट्स आरयू के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। स्टूडेंट्स ने आरयू के कर्मचारियों को अपनी फीस रसीद, आईकार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन नम्बर और कॉलेज रोल नम्बर भी दिखाया, इसके बाद भी आरयू स्टूडेंट्स को कोई राहत देने को तैयार नहीं है। आरयू ने साफ तौर पर कॉलेज की लापरवाही बता दी है। वहीं स्टूडेंट्स का कहना है कि गलती चाहे कॉलेज की हो या फिर आरयू की, लेकिन उनका तो भविष्य खराब हो रहा है। इस मामले में स्टूडेंट्स का कहना है कि उनका भविष्य खराब किया गया तो वह कॉलेज और आरयू के खिलाफ मामला कोर्ट में लेकर जाएंगे।

लेट फीस के साथ प्राइवेट फार्म ऑप्शन

ज्ञात हो आरयू के रेग्यूलर एग्जाम फॉर्म ऑनलाइन फिल करने की लास्ट निकल चुकी है। प्राइवेट फॉर्म फिल करने की लास्ट डेट भी 13 जनवरी को बीत गई। अब लेट फीस के साथ 20 जनवरी तक प्राइवेट एग्जाम फॉर्म फिल किए जा सकते हैं। इन सभी स्टूडेंट्स के पास अब सिर्फ लेट फीस के साथ प्राइवेट फार्म भरना ही ऑप्शन बचा है।

========================

स्टूडेंट्स के एग्जम फार्म फिल न होने की सूचना मिली थी, स्टूडेंट्स लिखित में शिकायत देते हैं तो उनकी समस्या पर विचार किया जाएगा। ताकि उनकी वर्ष खराब होने से बच सके।

डॉ। राजेश प्रकाश, क्षेत्रिय उच्च शिक्षाधिकारी

14 स्टूडेंट्स सहित अन्य कॉलेजेज के

Posted By: Inextlive