- सिटी में मैट्रो ट्रेन की स्ट्रेच होगी 20 किलोमीटर की

- मैट्रो के लिए होंगे 10 अंडरग्राउंड स्टेशन

- करीब 2 करोड़ रुपए में राइट्स करेगी डीपीआर

Meerut : मेरठ में मैट्रो रेल को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। वहीं अब ये बात भी साफ हो गई है कि मेरठ में मैट्रो की डीपीआर और नहीं बल्कि राइट्स तैयार करेगा। एमडीए के अधिकारियों की मानें तो एमडीए ने अपनी ओर से मैट्रो ट्रेन का ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया है। यही ब्लू प्रिंट राइट्स को भी भेजा जाएगा। जल्द ही इस पर काम शुरू होने की पूरी संभावना है।

राइट्स बनाएगा डीपीआर

उम्मीद की जा रही थी कि मेरठ में मैट्रो की डीपीआर डीएमआरसी द्वारा बनाई जाएगी। लेकिन कैबिनेट की मीटिंग ये बात साफ हो गई कि इसकी डीपीआर राइट्स द्वारा तैयार की जाएगी। एमडीए के वीसी राजेश कुमार ने बताया कि करीब दो करोड़ रुपए में डीपीआर तैयार की जाएगी। जिसपर आधा खर्चा सेंट्रल गवर्नमेंट और आधा मेरठ विकास प्राधिकरण की ओर से वहन किया जाएगा।

सभी होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन

मेरठ अपने आप में पहला ऐसा शहर होगा जहां शुरूआती दौर के सभी मैट्रो स्टेशनों को अंडरग्राउंड रखा गया है। अधिकारियों की मानें तो सिटी में जो मैट्रो स्टेशनों कर जो रूट निर्धारित किया गया है वो अंडरग्राउंड स्टेशन के लिए पूरी तरह से स्यूटेबल है। इसका मतलब साफ है कि मेरठ में जो मैट्रो की लाइन जाएगी वो अंडर ग्राउंड होगी। अधिकारियों की माने तो अंडरग्राउंड मेरठ सिटी के लोगों के लिए ज्यादा सेफ भी रहेगी। लाइन में कोई दिक्कत होने से आसानी से ठीक भी किया जा सकेगा।

वर्जन

ये काफी खुशी की बात है कि कैबिनेट में मैट्रो को मंजूरी मिल गई है। अब इसकी डीपीआर राइट्स द्वारा तैयार किया जाएगा। हमने जो अपना पहले जो प्रोपोजल बनाया था उसे ही आगे राइट्स को फॉरवर्ड किया जाएगा।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए

फैक्ट एंड फिगर

- मैट्रो के लिए क्0 अंडरग्राउंड होंगे स्टेशन।

- सिटी में करीब ख्0 किलोमीटर की होगी लाइन।

- हर स्टेशन के बीच होगा ख् किलोमीटर का अंतर।

- वर्ष ख्0ख्क् की महायोजना शामिल किया मैट्रो को।

- राइट्स की ओर से करीब ख् करोड़ रुपए में तैयार की जाएगी डीपीआर।

ये होंगे मैट्रो स्टेशन

- मलियाना बस अड्डा

- भोला रोड तिराहा

- मैट्रो प्लाजा

- बच्चा पार्क

- विक्टोरिया पार्क

- तेजगढ़ी चौराहा

- शास्त्री नगर, पीवीएस मॉल

- पीएसी हापुड़ रोड

- कमिश्नर चौराहा

- मवाना रोड, सिंचाई कार्यालय

Posted By: Inextlive