- एक्सपर्ट ने स्टूडेंट्स को दिए महत्वपूर्ण टिप्स, कैसे बनें इंजीनियर

- एक्सपर्ट ने स्टूडेंट्स को दिए महत्वपूर्ण टिप्स, कैसे बनें इंजीनियर

BAREILLYBAREILLY :

आधुनिक युग में मोबाइल, इंटरनेट, ई-मेल, वीडियो कॉलिंग जैसी तकनीक ने सुविधाओं से हमारी जिंदगी को आसान और हाईटेक बना दिया है। हर कदम पर आधुनिक यंत्रों और तकनीक की आवश्यकता पड़ती है। यह सब संभव हो पाया है इंजीनियर की बदौलत। हम में से ही कुछ लोग आगे चलकर इंजीनियर बनकर कुछ ऐसा कर दिखाते हैं कि वह वस्तु हमारी जिंदगी को एक नया मोड़ देती है और प्रतिदिन के जीवन की आवश्यकता भी बन जाती है। इंजीनियरिंग से जुड़ी ऐसी ही ढेर सारी संभावनाओं और विकल्पों को स्कूली बच्चों के साथ साझा करने के लिए वीआईटी दैनिक जागरण आईनेक्स्ट इंजीनियरिंग गेटवेज-ख्0क्8 का आयोजन ट्यूजडे को आईएमए हॉल में किया गया। सेमिनार में स्कूल बच्चों संग वीआईटी से आए एक्सपर्ट ने खुलकर बातचीत की। इंजीनियर बनने के लिए सही रास्तों के बारे में जानकारी दी। स्टूडेंट्स ने भी एक्सपर्ट से प्रश्न पूछकर अपने मन में आने वाले क्वेश्चन का हल पाया।

प्रोजेक्टर पर दिखाया

वीआईटी से आए प्रोफेसर्स ने प्रोजेक्टर के माध्यम से कई महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी दी और विजुअल के जरिए स्टूडेंट्स को कैंपस से रूबरू कराया। स्टूडेंट़्स ने वीडियो देखा कि किस तरह स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल लैब में बैठकर खुद प्रोजेक्ट तैयार करते हैं। हर तरह की सुविधाएं कैंपस में स्टूडेंट्स के लिए मौजूद है। जिससे स्टूडेंट्स को ओपन, ग्रीनरी से भरपूर और फ्रेंडली महौल में रहकर एजुकेशन ग्रहण कर रहे हैं।

दीप प्रज्जवलित कर किया शुभारंभ

आईएमए हॉल में वीआईटी दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के आयोजित दो दिवसीय सेमिनार का इनॉग्रेशन चीफ गेस्ट एडीजी जोन प्रेम प्रकाश, दैनिक जागरण व दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के जीएम मुदित चतुर्वेदी, वीआईटी भोपाल के सीनियर असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। अनंतकांत शुक्ला, असिस्टेंट डायरेक्टर दीपक बंगाटी, मेमोरी ट्रेनर तुषार चेतवानी और डॉ। कामेश्वर ने किया। दो चरणों में स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग से जुड़ी कई अहम जानकारियां एक्सपर्ट ने दी। कार्यक्रम में आए सभी गेस्ट का वेलकम बुके देकर एवं मोमेंटो देकर किया गया। प्रोग्राम का संचालन मो। सलमान ने किया।

ये रहे लकी ड्रॉ विनर

इस दौरान लकी ड्रा भी हुआ, जिसमें शकुन एसआर इंटरनेशनल, वैभव सक्सेना एमबी इंटर कॉलेज, हिमांशु आरपी इंटर कॉलेज मीरगंज, लेखराज आरपी इंटर कॉलेज मीरगंज और साबू एमबी इंटर कॉलेज बरेली विनर रहे।

======================

बोले टीचर्स

कन्फ्यूजन हुआ दूर

बच्चों के भविष्य को लेकर जागरूक करने के लिए बहुत अच्छा सेमिनार रहा। बहुत से सवालों को लेकर बच्चे कन्फ्यूजन होते हैं उनके एक्सपर्ट ने जवाब दिए, सुविधाएं बहुत अच्छी रहीं।

रितिका शर्मा, टीचर विद्या भवन पब्लिक स्कूल

------

स्टूडेंट्स को था इंतजार

वीआईटी की अपने आप में एक स्पेशलिस्टी है। स्टूडेंट्स ने इसे इंटरनेट के जरिए पहले ही जानकारी भी ले रखी थी। सेमिनार के लिए बच्चों को बताया तो वह खुद ही शामिल होने के लिए तैयार हो गए।

पंकज कुंजरू, टीचर, बेदी इंटरनेशनल स्कूल

-------------

मिलती है नई जानकारी

बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ इस तरह के इवेंट में भाग लेना चाहिए। एजूकेशन के क्षेत्र से जुड़ी समस्याएं सॉल्व होने के साथ नई जानकारियां भी मिल जाती हैं।

मनोज पाराशरी, आरपी इंटर कॉलेज

-------------

जरूरी हैं ऐसे कार्यक्रम

कॉलेजेज में जो जानकारी दी जाती है, वह सिलेबस के अनुसार पढ़ाई जाती है। अतिरिक्त जानकारी के लिए इस तरह के कार्यक्रम इस तरह के कार्यक्रम स्टूडेंट्स को अटेंड करने चाहिए।

अपूर्वा सागर, टीचर एमबी इंटर कॉलेज

------------

मिलती है अच्छी जानकारी

आईआईटी वीआईटी में जाने का सपना हर बेहतर स्टूडेंट्स का होता है। इस तरह की एक्टिविटी से शहर के स्टूडेंट्स जो एक अच्छे इंजीनियर बनना चाहते हैं जानकारी ले सकते हैं।

अनमता चौधरी, टीचर इस्लामियां ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

-------------

स्टूडेंट्स के लिए हेल्पफुल

आईआईटी और वीआईटी की गुणवत्ता को परखने के लिए इस तरह के कार्यक्रम आर्गेनाइज होना चाहिए। स्टूडेंट्स को भी इसका लाभ लेना चाहिए।

रजत गुप्ता, एसआर इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल

----------------

मिलेंगे बेहतर परिणाम

दैनिक जागरण का वीआईटी प्रोग्राम कराया गया, इसका लाभ सभी स्टूडेंट्स ले सकते हैं। साथ ही इंजीनियरिंग में कॅरियर को बेहतर बना सकते हैं। इससे स्टूडेंट्स को फ्यूचर में बेहतर परिणाम मिलेंगे।

मनोज सक्सेना, एमबी इंटर कॉलेज पि्रंसिपल

=================

स्टूडेंट्स की बात

---------

वीआईटी के इस कार्यक्रम में इंजीनियरिंग में करियर बनाने की बेहतर जानकारी एक्सपर्ट ने दी। इस तरह के इवेंट से कम्पटीशन की स्टडी करने में आसानी हाे जाती है।

शिवानी, विद्या भवन पब्लिक स्कूल

------------

मैथ्स के सवाल सॉल्व करने के लिए एक्सप‌र्ट्स ने टिप्स बताए वह बेहतर लगे। इसके साथ ही स्टडी और बेहतर तरीके से करने के बारे में अच्छी जानकारी दी जो काफी बेहतर लगी।

हिना, बेदी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल

---------------

वीआईटी की फैकल्टी से कॅरियर के बेहतर टिप्स दिए गए। इसके साथ ही भविष्य में अच्छे इंजीनियर कैसे बने इसकी जानकारी दी गई जो पंसद आई।

खदीजा, एसआर इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल

----------------

मुझे तो सेमिनार में जाना काफी पसंद है क्योंकि इस तरह के सेमिनार कम ही ज्वाइन करने को मिल पाते हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का यह अच्छा कायर्1क्रम था।

करन पाण्डेय डीआरएम इंटर कॉलेज आंवला

---------------

एक्सपर्ट ने जो जानकारी दी वह काफी महत्वपूर्ण, सटीक और अच्छी है। इसे स्टूडेंट्स को अपने जहन में रखना चाहिए। ताकि फ्यूचर में काम आए। प्रोग्राम अच्छा लगा।

देवेन्द्र, आरपी इंटर कॉलेज मीरगंज

--------------

एक्सप‌र्ट्स ने जो जानकारी दी वह सुनकर बहुत ही अच्छा लगा। लेकिन अब मैं यही कहूंगा कि इस तरह के इवेंट न्यूज पेपर्स या फिर कॉलेजेज में आर्गेनाइज होते रहना चाहिए।

अनिकेत, रामनिवास इंटर कॉलेज आंवला

--------------

कॉलेजेज में पढ़ाई के अलावा स्टूडेंट्स को इस तरह की एक्टिविटी में प्रतिभाग करने का मौका मिलना चाहिए। इससे कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती है।

मयंक, सेक्रेड हार्ट पब्लिक स्कूल

Posted By: Inextlive