- डीडीयूजीयू के मेधा कॅरियर सेंटर होगा पालीटेक्निक कॉलेज के स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा तीन कोर्स

- स्टेट ट्रेनिंग प्लेसमेंट सेल के जरिए गोरखपुर मंडल के 12 पालीटेक्निक कालेज में होगी पढ़ाई

GORAKHPUR: पॉलिटेक्निक में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है. गोरखपुर यूनिवर्सिटी में चल रहे मेधा कॅरियर सेंटर के जरिए अब यहां के पॉलिटेक्निक कॉलेजेज के स्टूडेंट्स के स्किल संवार उन्हें जॉब दिलाई जाएगी. मेधा कॅरियर सेंटर में एक्सप‌र्ट्स की संख्या बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है, जो पॉलिटक्निक कॉलेजेज में कैंप कर वहां के स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग देकर उनकी स्किल संवारंगे.

12 कॉलेजेज में मिलेगी तीन विषयों की ट्रेनिंग

बता दें, पिछले चार साल से यूनिवर्सिटी कैंपस में चल रहे मेधा कॅरियर सेंटर से अभी तक एक हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स लाइफ स्किल एडवांसमेंट, कॅरियर एडवांसमेंट व टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट की स्टडी कर चुके हैं जिसमें 75 प्रतिशत ग‌र्ल्स शामिल हैं. इस सेशन 2019-20 में 12 पॉलिटेक्निक कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को यहां के एक्सप‌र्ट्स द्वारा तीन विषयों में ट्रेनिंग दी जाएगी.

एक बार रजिस्ट्रेशन, फ्री पढ़ाई

बता दें, डीडीयूजीयू में खुले मेधा कॅरियर सेंटर में इस बार पांच नए एक्सपर्ट के थ्रू ट्रेनिंग दी जाएगी. ये नए ट्रेनर यूनिवर्सिटी के रेग्युलर स्टूडेंट्स को न सिर्फ टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट की ट्रेनिंग देंगे बल्कि गोरखपुर समेत महराजगंज, देवरिया, आजमगढ़, बलिया, मऊ, कुशीनगर के पॉलीटेक्निक कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को पर्सनाल्टी डेवलपमेंट की तैयारी कराने के साथ-साथ उन्हें लाइफ स्किल व कॅरियर एडवांसमेंट की जानकारी दी जाएगी. एक बार 500 रुपए में रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद पूरे साल नि:शुल्क पढ़ाई होगी.

इस सेशन से होगा मेगा जॉब फेयर

को-ऑर्डिनेटर प्रो. हिमांशु चतुर्वेदी ने बताया कि यूनिवर्सिटी के रेग्युलर स्टूडेंट्स को मेधा कॅरियर सेंटर से न सिर्फ स्किल डेवलपमेंट की तैयारी कराई जाती है बल्कि उनके लिए जॉब के लिए पूरी तरह से तैयार किया जाता है. प्राइवेट सेक्टर में जहां जॉब दिलाने के लिए यूजी, पीजी समेत एलएलबी, एमबीए और फैशन टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट दिया जा चुका है. वहीं इस सेशन से जॉब फेयर के लिए कई मल्टी नेशनल कंपनियों से बात चल रही है. एरिया मैनेजर स्वाती सिंह बताती हैं कि स्टूडेंट्स को इंडस्ट्रीज से इंट्रैक्ट कराना हमारी पहली प्राथमिकता होती है.

इन चार साल में स्टूडेंट्स की संख्या

सेशन रजिस्ट्रेशन

2015-16 - 150

2016-17 - 180

2017-18 - 350

2018-19 - 400

कुल - 1080

फैक्ट फिगर

- अभी तक कुल 1080 स्टूडेंट्स हो चुके हैं रजिस्टर्ड

- इनमें से 75 प्रतिशत ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स ने ली है ट्रेनिंग

- अभी तक जॉब प्लेसमेंट - 170

- अभी तक होने वाले इंटर्नशिप - 240

इन कोर्स की दी जाएगी ट्रेनिंग

- लाइफ स्किल एडवांसमेंट बूथ

- कॅरियर एडवांसमेंट बूथ

- टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट बूथ

वर्जन

इस सेशन से नए एक्सपर्ट आएंगे. यूनिवर्सिटी के साथ-साथ पॉलीटेक्निक कॉलेजेज में भी कॅरियर डेवलपमेंट कोर्सेज चलाए जाएंगे. जॉब फेयर भी लगाया जाएगा ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके.

- प्रो. हिमांशु चतुर्वेदी, को-ऑर्डिनेटर, डीडीयूजीयू

Posted By: Syed Saim Rauf