- विभाग को है बस शिकायत का इंतजार

- 50 हजार से एक लाख रुपए तक लग सकता है जुर्माना

बरेली

शहर में किराये पर मकान देकर बिजली बिल के नाम पर मकान मालिक किरायेदारों को लूट रहे हैं. बिजली के निर्धारित रेट के बजाए उनसे मनमानी वसूली कर रहे हैं. बिजली विभाग ऐसे मकान मालिकों पर कार्रवाई करने का मूड बना चुका है. बस इंतजार है शिकायत आने का. शिकायत मिलते ही विभाग ज्यादा बिल वसूलने वाले मकान मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएगा.

ऐसे हो रही है लूट

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने बिजली बेचने के इस खेल को उजागर करने के लिए शहर के कुछ किराएदारों से बात की तो उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर पूरे खेल का खुलासा कर दिया. सैटेलाइट बस अड्डा के पास पर किराए का रूम लेकर रहने वाले एक युवक ने बताया कि वह पिछले कई महीनों से एक मकान में रह रहा है. जब वह रूम लेने गया तो मकान मालिक ने उसे कमरे का किराया तीन हजार रुपए बताया और कहा कि उसे बिजली का बिल 7 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से अलग से देना होगा. जबकि मकान मालिक खुद करीब 5 रुपए यूनिट के हिसाब से बिल देता है.

कहीं छोड़ना न पड़ जाए मकान

ऐसा नहीं है कि ज्यादा बिल वसूल रहे मकान मालिकों पर कार्रवाई का नियम नया है. ज्यादातर किरायेदारों को विभाग के इस नियम की जानकारी ही नहीं है. इसके अलावा किरायेदार इसलिए भी शिकायत नहीं करते हैं कि कहीं मकान मालिक उनसे मकान खाली न करा ले. ऐसे में किरायेदार मनमाना बिजली बिल देने को मजबूर हैं.

जाना पड़ सकता है जेल

चीफ इंजीनियर एसके सक्सेना ने बताया कि यदि कोई भी मकान मालिक या फिर अन्य बिजली विभाग की तय दरों से एक्स्ट्रा रुपए लेता है. तो वो कानूनी तौर पर गलत कर रहा है. यदि इसकी कोई भी व्यक्ति सबूतों के साथ शिकायत लेकर आता है. तो बिजली विभाग मकान मालिक के खिलाफ धारा 135 के तहत एफआईआर दर्ज कराएगा. इस अपराध के लिए 50 रुपए से एक लाख तक जुर्माना या छह महीने की सजा या फिर दोनों हो सकते हैं.

कोई नहीं बेच सकता बिजली

चीफ इंजीनियर ने बताया कि बिजली विभाग ने जो रेट निर्धारित किए हैं उससे ज्यादा बिल वसूलना बिजली बेचने की श्रेणी में आता है जो अपराध है. किसी को भी निर्धारित से ज्यादा बिल लेने का अधिकार नहीं है.

घरेलू कनेक्शन के लिए बिजली के निर्धारित रेट

किलोवाट कनेक्शन यूनिट रुपए

1 किलोवाट कनेक्शन 1-50 यूनिट 4.40 रुपए पर यूनिट

50 से अधिक 6.20 रुपए पर यूनिट

2 किलोवाट कनेक्शन 1 से 50 यूनिट 5.40 रुपए पर यूनिट

50 से 150 यूनिट 6.75 रुपए पर यूनिट

यदि हमारे पास कोई भी किराएदार सबूत के साथ शिकायत लेकर आता है. तो हम उस मकान मालिक पर तुरंत कार्रवाई करेंगे.

एसके सक्सेना, चीफ इंजीनियर

Posted By: Radhika Lala