50 हजार से अधिक लोग रोजाना तोड़ते हैं ट्रैफिक रूल्स

2 चौराहों पर लागू होगा इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

8 आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेंस डिटेक्शन) कैमरे लगाए जाएंगे

16 एनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन) कैमरे लगाए जाएंगें

रेलवे रोड चौराहा और बेगमपुल चौराहे पर पहले शुरू होगी व्यवस्था

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर ऑनलाइन होगा चालान

Meerut। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए नई पहल की गई है। इसके तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। अगर किसी वाहन स्वामी ने चौराहों पर रेड सिग्नल की सफेद पट्टी पार की तो उसका स्वत: ही चालान हो जाएगा। इसके लिए अभी शहर में दो चौराहों पर ऑटोमैटिक कैमरे लगाने की कवायद शुरू हो गई है।

दिखती है लापरवाही

एक आंकड़े के मुताबिक मेरठ शहर में सुबह से लेकर रात तक तकरीबन 50 हजार के करीब लोग टै्रफिक के नियमों को तोड़ते हैं, लेकिन वे यातायात पुलिस की पकड़ में नहीं आ पाते। जिनका पुलिस चालान भी नहीं कर पाती है। चूंकि हर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस तैनात भी नहीं है। कई चौराहों पर ट्रैफिक की सिग्नल लाइट्स से ही काम चलाया जा रहा है।

क्या है योजना

एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेई ने बताया कि ट्रैफिक सिग्नल लाइट तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर के बेगमपुल, रेलवे रोड चौराहे पर यह व्यवस्था होगी। इसके तहत दोनों चौराहे पर आइटीएमएस यानी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू होगा।

हो चुका है निरीक्षण

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि डीआईजी अखिलेश कुमार ने चौराहों का निरीक्षण भी कर लिया है। कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। पुराने संकेतक और पट्टी को हटाकर नए लगाए जाएं। इसके बाद इंटीग्रेटेड सिस्टम लगा रही कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों से भी बातचीत की गई है।

यह है पूरा प्लान

दोनों चौराहों पर आठ आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेंस डिटेक्शन) कैमरे और 16 एनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन) कैमरे लगाए जाएंगें।

सक्रिय हो जाएंगें कैमरे

चौराहे के ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट जलते ही आरएलवीडी कैमरा सक्रिय हो जाएगा। इस दौरान अगर आपने जेब्रा लाइन को पार किया तो कैमरे से आपके वाहन का ऑनलाइन चालान हो जाएगा। इसके बाद चालान घर के पते पर पहुंचेगा। घर पर चालान पहुंचने में स्पीड पोस्ट का भी जो खर्च आएगा उसकी भी भरपाई आपको ही करनी होगी।

जाम से निजात नहीं

बुधवार को भी शहरवासियों को जाम से निजात नहीं मिल सकी। शहर के कई चौराहों पर लोग बेतरतीब तरीके से वाहन चलाते रहे, जिससे कई जगहों पर जाम लग गया। दिल्ली रोड, हापुड़ अड्डा, खैरनगर, भूमिया पुल आदि जगहों पर जाम से वाहन चालक परेशान रहे।

Posted By: Inextlive