FB अकाउंट्स पर लोग डाल रहे लेटेस्ट पायरेटेड मूवीज और फेसबुक बेचारा उन्‍हें रोक भी नहीं पा रहा!

2018-07-17T04:09:10+05:30

दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक आजकल पायरेटेड मूवीज का नया अड्डा बनता जा रहा है और Facebook की हालत यह है कि इतने सारे एंटी पाइरेसी प्रोग्राम चलाने के बावजूद वो बेचारा अपने प्‍लेटफॉर्म पर ही पाइरेसी रोक नहीं पा रहा है।

फिल्‍मों की पाइरेसी नहीं रोक पा रहा फेसबुक
सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस) आजकल Facebook पर मौजूद कई ग्रुप लेटेस्ट फेमस इंटरनेशनल मूवीज मूवीज की पायरेटेड कॉपी फेसबुक पर अपलोड कर रहे हैं और इन पायरेटेड मूवीज को बेरोकटोक पूरी दुनिया भर में देखा और डाउनलोड किया जा रहा है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि जहां एक ओर सोशल मीडिया जायंट फेसबुक ने अपने प्लेटफार्म पर कॉपीराइट कंटेंट को रोकने के लिए तमाम ऑटोमेटिक सॉफ्टवेयर और कंटेंट मॉडरेटर की पूरी टीम लगा रखी है फिर भी कुछ ग्रुप्‍स फेसबुक की नाक के नीचे हॉलीवुड मूवीज की खुलेआम पाइरेसी कर रहे हैं। बिजनेस इनसाइडर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ये फेसबुक ग्रुप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन फिल्मों की प्राइवेसी को छिपाने की कोशिश भी नहीं कर रहे हैं और खुलेआम प्‍लेटफॉर्म पाइरेटेड फिल्‍में अपलोड कर रहे हैं। यहां तक कि हाल ही में रिलीज हुई लेटेस्ट ब्लॉकबस्टर मूवीज जैसे Ant Man and the Wasp और A Quiet Place तक कई मूवीज की पाइरेटेड कॉपी फेसबुक पर देखने और अपलोड करने के लिए खुलेआम उपलब्‍ध है।

पुराने ग्रुप्‍स खुलेआम फेसबुक पर शेयर कर रहे नई पाइरेटेड मूवीज
जानकारी के मुताबिक फेसबुक पर मौजूद कई सोशल ग्रुप जोकि कई साल पुराने हैं और जिन से हजारों लाखों लोग जुड़े हैं। उनके द्वारा की जा रही फिल्मों की इस पाइरेसी को फेसबुक के इंसानी कंटेंट मॉडरेटर और ऑटोमेटिक सॉफ्टवेयर की पूरी फौज भी डिटेक्ट नहीं कर पा रही है। यानि कि कहा जा सकता है कि फेसबुक की कंटेंट पॉलिसी सिस्टम में कुछ गड़बड़ है, लोगों के मन में सबसे बड़ा यही सवाल उठ रहा है। पाइरेसी को रोकने के लिए फेसबुक पर यूं तो कई ऑटोमेटिक प्रोग्राम करते हैं जो पाइरेटेड डेटा को अपलोड होने से रोकते हैं, लेकिन इनके बावजूद हॉलीवुड मूवीज की फेसबुक पर पाइरेसी रुक नहीं पा रही है। इस प्‍लेटफॉर्म पर मौजूद कई सोशल ग्रुप खुलेआम फिल्‍मों की पाइरेसी कर रहे हैं। इनमें से दो पॉपुलर ग्रुप्‍स का नाम है Full HD English Movie जिसके 1,34,000 मेंबर्स हैं और इसके अलावा Free full movies 2018 नाम के ग्रुप के 1,71,000 मेंबर्स हैं। हालांकि फेसबुक इस तरह के पाइरेटेड कंटेंट को अपने प्‍लेटफॉर्म नी अपलोड किए जाने से रोक नहीं पा रहा है लेकिन उस पर उठ रहे सवालों को लेकर फेसबुक के प्रवक्ता के हवाले से बताया जा रहा है। इस तरह के वीडियो कंटेंट को फेसबुक से हटाना कंपनी की जिम्मेदारी नहीं है तब तक कि जब तक उस कंटेंट के असली मालिक कंपनी से इसका अनुरोध ना करें।

फेसबुक ने पाइरेसी रिपोर्ट के आधार पर पिछले साल डिलीट किए 28 लाख वीडियो
पाइरेटेड वीडियो कंटेंट से लड़ने के लिए फेसबुक ने पिछले साल ही एक अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी सोर्स 3 का अधिग्रहण किया था जो कि इस काम में माहिर था। सोर्स 3 को लेकर फेसबुक का कहना है कि हम सोर्स 3 टीम के साथ काम करने को लेकर काफी उत्साहित हैं और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी, ट्रेडमार्क और कॉपीराइट के क्षेत्र में उन्होंने जो लंबा अनुभव प्राप्त किया है उससे हम बहुत कुछ सीखते हैं। इसके अलावा फेसबुक की हालिया ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट बताती है कि जब से फेसबुक ने कंटेंट की पाइरेसी को रोकने से जुड़े कदम उठाए हैं तब से उसने अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद तमाम वीडियो कंटेंट को रिमूव भी किया है। जैसे कि साल 2017 की दूसरी छमाही में फेसबुक ने 3,70,000 यूजर्स द्वारा फेसबुक पर कॉपीराइटेड कंटेंट की रिपोर्ट करने के बाद करीब 28 लाख वीडियोज को डिलीट कर दिया था।

अब एंड्रॉयड फोन पर बिना ट्रूकॉलर के पता चलेगी कॉलर ID और मिलेगा स्पैम प्रोटेक्शन, गूगल ने शुरू किया ये फीचर

आपको खुश कर देंगे ये स्‍टाइलिश इयररिंग्स जिनमें लगे हैं वायरलेस ईयरफोन

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.