सोशल मीडिया के बॉस फेसबुक ने 5 गुना ज्यादा महिलाओं को दी नौकरी!

2018-07-14T03:40:48+05:30

दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook महिला कर्मचारियों को नौकरी पर रखने के मामले में बाकी कंपनियों से काफी आगे नजर आ रहा है।

5 सालों में फेसबुक में 5 गुना बढ़ गईं महिला कर्मचारी
सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस) पिछले 5 सालों के दौरान Facebook में काम करने वाली महिला कर्मचारियों की संख्या में 5 गुना बढ़ोतरी हुई है यही नहीं ज्यादा भर्ती हुई इन महिलाओं में एशियन और अफ्रीकी देशों की महिलाएं भी काफी संख्या में शामिल है। यह जानकारी सोशल मीडिया जायंट फेसबुक ने शुक्रवार को रिलीज की है। फेसबुक ने अपनी पांचवीं सालाना डाइवर्सिटी रिपोर्ट में बताया है कि दुनिया भर के अलग-अलग बैकग्राउंड से जुड़े लोग फेसबुक से कनेक्ट हो रहे हैं और हम अलग अलग इलाकों से आने वाले वर्क फोर्स के साथ उनकी तमाम जरूरतों को पूरा भी कर रहे हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया भर में फेसबुक के सभी ऑफिसेस में महिला कर्मचारियों की संख्या 2014 से 2018 के दौरान 31 से बढ़कर 36% हो चुकी है।

फेसबुक ने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए दोगनुी संख्‍या में की महिलाओं की भर्ती
फेसबुक के चीफ डाइवर्सिटी ऑफिसर मैक्सिन विलियम्स का दावा है कि हमारी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से जुड़ी जॉब्स के लिए हमने पहले की तुलना में करीब दोगुनी महिला ग्रेजुएट्स को भर्ती किया है। यह आंकड़ा जहां पहले 16 परसेंट था अब वही 30% हो चुका है। उनके मुताबिक टेक्निकल जॉब्‍स में महिला कर्मचारियों की संख्‍या 15 से बढ़कर 22 परसेंट हो चुकी है। बिजनेस और सेल्स जॉब्स के मामले में फेसबुक में काम करने वाली महिला कर्मचारियों की संख्या 47 परसेंट से बढ़कर 57 परसेंट हो गई है, जबकि कंपनी के सीनियर लीडरशिप रोल्स में महिलाएं 23 परसेंट से बढ़कर 30% पर पहुंच चुकी हैं।

फेसबुक की टेक्निकल जॉब्स में 7 गुना बढ़ीं महिलाएं
फेसबुक की इस डाइवर्सिटी रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी में तकनीकी कार्यों से जुड़े पदों पर काम करने वाली महिलाओं की संख्या 5 सालों में 7 गुना बढ़ चुकी है, यह हालत तब है जबकि पूरे अमेरिका में सिर्फ 18 परसेंट अंडर ग्रेजुएट महिलाएं कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रही हैं। फेसबुक ने कहा है कि यह स्टडी बताती है कि हम दुनिया भर में सभी क्षेत्रों से ऐसे लोगों को भी हायर कर रहे हैं जिनको अभी तक खास मौके नहीं मिले थे। इसके अलावा हम कंपनी के भीतर बेहतर माहौल उपलब्‍ध कराके उन्हें लंबे समय तक कंपनी का हिस्सा बनाए रखने के लिए भी काफी मेहनत करते चले आ रहे हैं।

अब YouTube आपको तुरंत बता देगा कि आपका वीडियो किसी ने चुरा लिया है

BSNL की 'Wings' ऐप से कर पाएंगे फ्री कॉलिंग! लाइफ टाइम के लिए देनी होगी बस इतनी सी फीस

कार के बाद स्मार्टफोन के लिए भी आ गए एयरबैग, जो उसे टूटने नहीं देंगे


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.