लोकसभा चुनाव 2019 फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज किए रिमूव

2019-04-01T05:20:44+05:30

फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेजेज को रिमूव कर दिए हैं। कंपनी का कहना है कि उन्हें अपनी पहचान छिपाकर कांग्रेस के आईटी सेल से जुड़े लोग चला रहे थे।

नई दिल्ली (पीटीआई)। दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने सोमवार को बताया कि उसने कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेज और अकाउंट रिमूव कर दिए हैं क्योंकि वह गलत तरीके से ऑपरेट किये जा रहे थे, उन्हें कांग्रेस के आईटी सेल से जुड़े लोग अपनी पहचान छिपाकर चला रहे थे। कंपनी ने कहा कि वे पेज कॉर्डिनेटेड नेटवर्क के हिस्सा थे और उन्हें कंटेंट और फेक न्यूज के आधार पर नहीं बल्कि 'अनुचित व्यवहार' के लिए हटाया गया है। कांग्रेस से जुड़े 687 पेजेज को रिमूव करने की जानकारी फेसबुक साइबरसिक्योरिटी के हेड नाथनील ग्लीचर ने दी। उन्होंने कहा, 'हमने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज को हटाया है। उन्हें हटाए जाने का कारण सिर्फ उनका 'अनुचित  व्यवहार' है, कांग्रेस आईटी सेल से जुड़े हुए कुछ लोग उन्हें ऑपरेट कर रहे थे, वे अपनी पहचान छिपाने के लिए फर्जी अकाउंट के नेटवर्क का भी उपयोग कर रहे थे। हम लगातार अपने साइट पर गलत गतिविधियों का पता लगाने और उन्हें रोकने पर काम कर रहे हैं क्योंकि हम नहीं चाहते हैं कि हमारे प्लेटफॉर्म का उपयोग लोगों को हेरफेर करने के लिए किया जाए।

चुनाव में प्लेटफॉर्म का नहीं होगा गलत इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि पेज के एडमिन्स और अकाउंट ओनर आमतौर पर स्थानीय समाचारों और राजनीतिक मुद्दों के बारे में पोस्ट करते थे, जिसमें आगामी चुनाव, उम्मीदवार के विचार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित राजनीतिक विरोधियों की आलोचना हैं। इस गतिविधि के पीछे के लोगों ने अपनी पहचान छिपाने की कोशिश की लेकिन हमारी समीक्षा में पाया गया कि यह एक कांग्रेस सेल से जुड़े व्यक्तियों काम है। कांग्रेस ने इस मामले में फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है। बता दें कि फेसबुक इस तरह का कदम उठाकर यह सुनिश्चित कर रहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 में इसके प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। भारत सरकार ने भी चुनाव में किसी प्रकार का हस्तक्षेप ना हो, इसके लिए कुछ दिनों पहले फेसबुक को चेतावनी दी थी। गौरतलब है कि फेसबुक पर भारत को लेकर गलत जानकारी देने के लिए कंपनी ने पाकिस्तानी सेना के जनसंपर्क शाखा के अधिकारियों से जुड़े 103 पेजों, ग्रुप्स और अकाउंट को भी रिमूव कर दिया है। हालांकि, पाकिस्तान की ओर से भी इसको लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

फेसबुक ने बंद किये पाक सेना अधिकारियों के 103 अकाउंट और पेज, कर रहे थे भारत के खिलाफ दुष्प्रचार

आचार संहिता के खिलाफ पेड विज्ञापनों पर खुद एक्शन लेगा फेसबुक, सोशल मीडिया कंपनियों ने बनाया एसोसिएशन

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.