भारत के करोंड़ो लोगों को इंटरनेट एक्‍सेस देने के लिए Facebook लेटेस्‍ट की बजाय इस पुरानी तकनीक का कर रहा इस्तेमाल!

2018-08-24T05:12:20+05:30

दुनिया भर के तमाम इंटरनेट विहीन इलाकों में रहने वाले करीब 1 अरब लोगों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए Facebook आपने इंटरनेट हेलीकॉप्टर या ड्रोन प्रोजेक्ट को छोड़कर अब इस पुरानी तकनीक को इस्तेमाल कर रहा है और इसमें भारत भी शामिल है।

नई दिल्ली (आईएएनएस) आपको याद होगा कि पिछले दिनों Facebook ने दुनिया के तमाम पिछड़े इलाकों में इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए बनाए अपने सोलर पावर्ड पावर ड्रोन Aquila और हेलीकॉप्टर ड्रोन प्रोजेक्ट को बंद कर दिया था। पर बता दें कि दुनिया में इंटरनेट से महरूम करीब 1 अरब ऐसे लोगों को इंटरनेट से जोड़ने की मुहिम फेसबुक ने खत्‍म नहीं की है।

लोगों को इंटरनेट सर्विस देने के लिए फेसबुक की नई मुहिम शुरु
बता दें कि दुनिया के तमाम पिछड़े उसे आगे बढ़ाने के लिए फेसबुक नई हाईटेक और महंगी तकनीकों की बजाय कुछ मूलभूत तकनीकों का यूज करने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक फेसबुक जल्दी ही (mesh Wi-Fi) मेश वाईफाई और (Express Wi-Fi) एक्सप्रेस वाईफाई तकनीक की मदद से लाखों-करोड़ों लोगों को इंटरनेट से जोड़ने वाला है। इसके लिए कंपनी तमाम इक्यूपमेंट मैन्युफैक्चर कंपनियों और ऑपरेटर्स के साथ मिलकर काम कर रही है।

खास सॉफ्टवेयर डेवलप कर रही है फेसबुक
फेसबुक में वायरलेस सिस्टम इंजीनियर के तौर पर काम करने वाली विश पूनमपल्लम ने अपनी ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि हम एक ऐसा सॉफ्टवेयर डेवलप कर रहे हैं जोकि तमाम इलाकों में मेश वाईफाई नेटवर्क को स्थापित करने और उसे संचालित करने के काम को बहुत आसान बना देगा। इसके द्वारा तमाम लोकल ऑपरेटर्स किसी मेश वाईफाई नेटवर्क पर कहीं भी 50 या अधिक एक्सेस प्‍वाइंट बना सकेंगे। पूनम के मुताबिक मेश वाईफाई नेटवर्क एक ऐसा वायरलेस नेटवर्क है जो कि तमाम रेडियो नोड्स यानि प्‍वाइंट से मिलकर बना होता है

5 देशों में फेसबुक ने शुरु किया नया प्रोजेक्‍ट
सोशल नेटवर्किंग जायंट फेसबुक फिलहाल तंजानिया में मेश वाईफाई नेटवर्क को चलाने के एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इसके अलावा दुबई, इस्राइल और आयरलैंड में अभी फेसबुक एक्सप्रेस वाई-फाई प्रोग्राम को विकसित करने में जुटी हुई है। पूनमपल्लम के मुताबिक एक्सप्रेस वाई-फाई नेटवर्क तमाम पब्लिक हॉट स्पॉट्स पर इंटरनेट फैसिलिटी उपलब्ध कराता है और इस नेटवर्क में तमाम डिवाइसेज़ और नोड्स के बीच मजबूत और बेहतर इंटरकनेक्शन मौजूद होता है। कंपनी ने शुरुआती दौर में दुनिया के 5 देशों में एक्सप्रेस वाई-फाई इनिशिएटिव लांच किया गया है।

भारत में 2017 में ही एक्सप्रेस वाई-फाई नेटवर्क की हो चुकी है शुरुआत
फेसबुक के मुताबिक भारत, केन्या, तंजानिया, नाइजीरिया और इंडोनेशिया, इन 5 देशों में हम तमाम पार्टनर्स के साथ मिलकर वाईफाई नेटवर्क को डेवलप करके लोगों को इंटरनेट से जोड़ने वाले है। इसके लिए हम काफी एक्साइटेड हैं। पूनम ने यह बात अपने ब्लॉग में कही है। उनके मुताबिक भारत में एक्सप्रेस वाई-फाई इनिशिएटिव पिछले साल की पहुंच गया था और यह इनीशि‍एटिव भारती एयरटेल के साथ-साथ लोकल आईएसपी और करीब 500 स्थानीय उद्यमियों के साथ मिलकर शुरू किया गया है।

अब आकाशगंगा और सितारों के साथ लीजिए सेल्फी, नासा ने लांच की अनोखी मोबाइल ऐप

व्‍हाट्सऐप की तरह अब जीमेल यूजर्स भी भेजा गया गलत ईमेल ले सकेंगे वापस! ये है तरीका

स्मार्टफोन में स्‍क्रीनशॉट लेना है बड़ा आसान, बस यह तरीका जान लीजिए


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.