सीएचसी से रेफर किया मेरठ मेडिकल कालेज, वहां से दिल्ली

गरीबी के चलते विधवा मां दिल्ली उपचार कराने में असमर्थ

सरधना : पंजाबी स्ट्रीट में बुधवार को झोलाछाप के गलत इंजेक्शन लगाने से 10 वर्षीय मासूम अपंगता की कगार पर पहुंच गई है. उसके दोनों पैरों ने काम करना बंद कर दिया. परिजन उसे लेकर सीएचसी पहुंचे. जहां से उसे मेरठ मेडिकल रेफर कर दिया गया. मेडिकल कॉलेज में भी चिकित्सकों ने उसे जवाब दे दिया. जिससे बच्ची की विधवा मां का बुराहाल है. समाचार लिखे जाने तक थाने में तहरीर नहीं दी गई थी.

पेट में दर्द होने पर इंजेक्शन लगाया

पंजाबी स्ट्रीट निवासी ममता शर्मा के पति वेदप्रकाश शर्मा मृत्यु हो चुकी है. वह चार पुत्री एक पुत्र के साथ किसी तरह जीवन यापन कर रही है. मंगलवार देर रात उनकी पुत्री कोमल (10) के पेट में तेज दर्द हुआ. उन्होंने पड़ोस के एक झोलाछाप चिकित्सक को दिखाया. उसने कोमल को इंजेक्शन लगा दिया. सुबह फिर से तेज दर्द होने पर झोलाछाप ने फिर से नस में इंजेक्शन लगा दिया. जिसके कुछ देर बाद ही कोमल के दोनों पैरों ने काम करना बंद कर दिया.

मेडिकल रेफर किया

झोलाछाप ने उसे मेरठ ले जाने की सलाह दे डाली. परिजन उसे लेकर सीएचसी पहुंचे. हालत गंभीर होने पर चिकित्सक ने उसे मेरठ मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया. वहां से चिकित्सकों ने बालिका को दिल्ली ले जाने की सलाह दी. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के चलते मां अपनी बच्ची को दिल्ली नहीं ले जा सकी. उसे एक निजी चिकित्सक को दिखाया गया. समाचार लिखे जाने तक परिजन मेरठ में ही थे. घटना के संबंध में कोई तहरीर नहीं दी गई थी.

झोलाछाप जगह-जगह बांट रहे मौत

- नगर और देहात क्षेत्र में हर नुक्कड़ पर झोलाछाप मौत बांट रहे हैं. गरीब तबके लोग इनके झांसे में आकर अनजाने में अपनी जिंदगी दांव पर लगा रहे हैं. नगर में कई लोग झोलाछाप के चंगुल में फंसकर अपनी जान तक गवां चुके है. बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए है. जिसके चलते झोलाछाप जमकर चांदी काट रहे हैं. इस संबंध में सीएचसी प्रभारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि झोलाछाप के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी.

Posted By: Lekhchand Singh