- 24 घंटे से लगातार जारी बारिश से बढ़ी लोगों की मुश्किल

- ड्रेनेज सिस्टम ठीक न होने से जगह-जगह हुआ जलभराव

- खुदी हुई सड़कों पर जमा कीचड़ से बढ़ी लोगों की मुश्किल

DEHRADUN : ख्ब् घंटे से लगातार जारी बारिश के बीच क्या है दूनाइट्स का हाल और कैसे जी रहे है लोग? यही जानने के लिए आई नेक्स्ट टीम ने मंडे मॉर्निग को सिटी का दौरा किया। सामने आया कि सरकारी मशीनरी की लापरवाही का खामियाजा लोग भुगत रहे हैं। कहीं खराब ड्रेनेज सिस्टम के कारण हुआ जलभराव लोगों की राह रोक रहा है तो कहीं सीवर लाइन बिछाने के लिए खोदी गई सड़कों पर हुआ कीचड़ लोगों को परेशान कर रह रहा था।

रविवार रात तेज हुई बारिश

दरअसल, शनिवार नाइट को शुरू हुई बारिश ने कुछ को खुशी तो कुछ को मायूस किया। सभी को उम्मीद थी कि चंद घंटों के बाद बारिश थम जाएगी, लेकिन हुआ ठीक इसके अपोजिट। बारिश रुकने के बजाय संडे को भी नॉन स्टॉप जारी रही। किसी तरह लोग बारिश से पैदा हुई दिक्कतों का सामना कर रहे थे, लेकिन रविवार रात को अचानक मौसम ने करवट ली और बारिश तेज हो गई, जो मंडे को जारी रही। नतीजा लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई। आई नेक्स्ट ने भी जाना शहर का हाल।

ड्रेनेज सिस्टम की खुली पोल

सुबह करीब ग्यारह बजे पटेल नगर स्थित ऑफिस से चली टीम सर्वप्रथम आईएसबीटी पहुंची, जहां मुख्य चौराहे पर पानी से लबालब भरा हुआ था। यात्री सड़क पर जमा घुटनों तक के पानी में यूं ही इधर उधर सफर कर रहे थे। यह हाल बस अड्डे के अंदर भी दिखाई दिया, जहां पार्किग से लेकर स्टेशन तक में ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त न होने के कारण जलभराव की स्थिति बनी हुई थी। आईएसबीटी के बाहर मुख्य रोड पर बिजली का खंबा भी बारिश की वजह से सड़क पर धराशायी पड़ा हुआ था और तारें सड़क पर झूल रही थी।

कीचड़ में तब्दील दिखी सड़क

टीम आईएसबीटी से कारगी होते हुए रिस्पना पहुंची, सड़कों पर वाहनों का दबाव था, लेकिन विजिबिलिटी न होने के कारण वाहन चालक दिन में भी लाइट जलाकर चलने को मजबूर थे। रिस्पना से टीम धर्मपुर होते हुए पुलिस लाइन की तरफ बढ़ी तो यहां के लोगों को कीचड़ भरी सड़के परेशान कर रही थी। सीवर के कारण खोदी गई सड़कों पर बारिश के कारण कीचड़ में तब्दील दिखाई दी, हालांकि इसके लिए संबंधित निर्माण कंपनी में खेद प्रकट करने वाला बोर्ड जरूर मुख्य मार्ग पर लगाया हुआ था, लेकिन इससे लोगों की परेशानी कम होती न दिखी। रेसकोर्स से त्यागी रोड तक खुदी इस सड़क पर कीचड़ के साथ जगह-जगह गड्डे दिखाई पड़ रहे थे।

डरा रहा था नदी का जल स्तर

सिटी के बीचों बीच के इस हालात को बार करते हुए टीम प्रिंस चौक होते हुए सहारनपुर चौक की तरफ बढ़ी। मुख्य चौक पर ही सरकारी सिस्टम की लापरवाही साफ छलक रही थी। यहां पर मुख्य चौक पर सड़क के बीचों-बीच सीवर के पानी का फव्वारा फूट रहा था। सीवर खुले में सड़क पर बह रहा था। टीम कांवली रोड की तरफ निकली तो यहां के हालत कुछ ठीक दिखाई दिए, लेकिन आगे चलकर बिंदाल के समीप सभी लोग बिंदाल नदी के बढ़ते जल स्तर को निहारते दिखाई दे रहे थे। संभवत: इनमें कुछ जिला प्रशासन के नुमाइंदे भी थे, जो हालात को काबू में रखने के लिए नदी पर नजर गढ़ाए हुए थे। टीम बल्लीवाला चौक से जीएमएस रोड होते हुए पटेलनगर पहुंची तो हर जगह हालात पहले जैसे दिखाई दिए।

-------------------

बारिश से चारधाम रूट बाधित

लगातार फ्म् घंटों से हो रही बारिश को देखते हुए चारधाम यात्रा मार्ग भी बाधित हो गए हैं। कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार केदारनाथ यात्रा मार्ग सोनप्रयाग तक ही वाहनों के लिए खुला हुआ है। इसके अलावा बद्रीनाथ यात्रा मार्ग बर्फबारी के कारण जोशीमठ से आगे बंद हो गया है,जबकि गंगोत्री यात्रा मार्ग के साथ यमुनोत्री यात्रा मार्ग जानकी चट्टी तक ही खुला हुआ है। बर्फबारी के कारण चार धामों के मार्ग पूरी तरीके से बाधित हो चुके हैं।

---------------

केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित

लगातार बारिश के कारण केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य बाधित हुए हैं। एनआईएम के मीडिया प्रभारी मनोज सेमवाल के अनुसार केदारनाथ में पिछले तीन दिनों से लगातार भारी बर्फबारी जारी है। कर्मियों को केदारनाथ पैदल मार्ग भी सफर कर पाना मुश्किल हो रहा है। अकेले केदारनाथ में करीब भ्-म् फुट बर्फबारी हो चुकी है, जिसके कारण फिलहाल वहां निर्माण कार्य प्रभावित हो चुके हैं।

--------------

Posted By: Inextlive